1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. कैंसर से भी खतरनाक है लिवर से जुड़ी ये बीमारी, ऐसे पहचानें और बरते ये सावधानियां

कैंसर से भी खतरनाक है लिवर से जुड़ी ये बीमारी, ऐसे पहचानें और बरते ये सावधानियां

लिवर से जुड़ी कई बीमारी ऐसी होती है जिसे आप छोटी समझकर नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि छोटी सी दिखने वाली यह बीमारी आपकी जान भी ले सकती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 29, 2019 10:24 IST
liver- India TV
liver

लिवर से जुड़ी कई बीमारी ऐसी होती है जिसे आप छोटी समझकर नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि छोटी सी दिखने वाली यह बीमारी अगर भयंकर रूप ले तो आपकी जान तक जा सकती है। अक्सर हमें ऐसा लगता है कि लिवर में बीमारी एल्कोहल पीने से होती है लेकिन आपको बता दें कि लिवर में बीमारी आपकी खराब लाइफस्टाइल और ज्यादा जंक फूड खाने से होती है। 

लिवर से जुड़ी समस्याएं 5 तरह की होती हैं, जिन्हें ए, बी, सी, डी, ई कहते हैं। ए और ई को जॉन्डिस के नाम से जाना जाता है। जॉन्डिस खराब पानी पीने की वजह से होता है। बी, सी और डी इंफेक्शन से होने वाली बीमारी है, जिसका लिवर पर गहरा असर पड़ता है। इसे क्रॉनिक हेपेटाइटिस कहते हैं। इसके अलावा ऑटोइम्यून डिसॉर्डर है, जो आमतौर पर महिलाओं को होता है। इसमें शरीर का नर्वस सिस्टम ही शरीर की सेल्स को नुकसान पहुंचाने लगता है।

आंतों की सूजन या पेट में दर्द होना आपके लिवर के लिए भी खतरे का संकेत हो सकते हैं। अगर लिवर का साइज बढ़ने लगे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। लिवर का साइज बढ़ने पर अपकी आंतों और पेट दर्द या चुभन जैसी शिकायतें हो सकती हैं।

लिवर से जुड़ी बीमारियां

जॉन्डिस जैसी बीमारी के होने की सबसे बड़ी वजह गंदगी होती है। हेपेटाइटिस ए और ई खराब खाने और खराब पानी की वजह से होती है। हेपेटाइटिस बी, सी और डी अनसेफ सेक्स और ब्लड में इंफेक्शन की वजह से हो सकती है। ज्यादा शराब पीने से लिवर और पेन्क्रियाज पर बुरा असर पड़ता है। लिवर के रोगों से जुड़ी समस्याओं में लिवर सिरोसिस अहम है। बीमारी ज्यादा बढ़ने पर लिवर ट्रांसप्लांट की नौबत तक आ सकती है।

क्या है लिवर सिरोसिस?
लिवर सिरोसिस, कैंसर के बाद सबसे गंभीर बीमारी होती है। लिवर सिरोसिस होने पर बड़े पैमाने पर लिवर के सेल्स खत्म होने लगते हैं और उनकी जगह एक जाल बनने लगता है। इस बीमारी से लिवर की बनावट भी चेंज होने लगती है और इसका आखरी इलाज लिवर ट्रांसप्लांट होता है।

लक्षण पहचानें

स्किन, नाखून,आंखों और यूरिन का पीला पड़ना।

मुंह का बार-बार कड़वा होना।

हर वक्त घबराहट और उल्टी की शिकायत रहना।

पेट में सूजन और भारीपन का एहसास होना।

आलस, चिड़चिड़ापन और हर वक्त नींद आना।

याददाश्त कमजोर होना या भूलने की बीमारी होना।

क्या करें
यह जरूरी है कि किस समय क्या खाना है, जिससे लिवर की बीमारी ठीक हो सकती है।

खाना आप तभी खाएं, जब आपको भूख लगती हो और खाना भूख से ज्यादा न खाएं।

रात के खाने में सब्जियां, प्रोटीन और स्टार्च वाली चीजों को शामिल करें।

शहद और गुड़ डाइट में शामिल करें।

ये भी पढ़ें-

गैजेट्स कर रहे हैं सीधे आपकी रीढ़ की हड्डी पर हमला, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

बेकिंग सोडा का करें यूं इस्तेमाल और पाएं हमेशा के लिए घमौरियों से निजात

सात घंटे से कम सोना ठीक नहीं, हो सकती है दिल से जुड़ी ये बीमारी

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment