1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. टाइट बेल्ट बांधने से हो सकती है बेटी की ये बीमारी, पढ़िए पूरी रिसर्च

टाइट बेल्ट बांधने से हो सकती है बेटी की ये बीमारी, पढ़िए पूरी रिसर्च

टाइट बेल्ट बांधने से आपको भी पेट से जुड़ी ये बीमारी हो सकती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 18, 2019 8:47 IST
टाइट बेल्ट- India TV
टाइट बेल्ट

नई दिल्ली: टाइट बेल्ट बांधने से आपको भी पेट से जुड़ी ये बीमारी हो सकती है। कुछ लोग जरूरत से ज्यादा टाइट बेल्ट पहनते हैं। टाइट बेल्ट पहने की आदत लंबे समय में आपके लिए भारी पड़ सकती है। पुरुषों और महिलाओं दोनों को टाइट बेल्ट पहनने के कारण कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

टाइट बेल्ट पहनने की आदत सभी को होती है। लेकिन कई बार बचपन की ये आदत बीमारी कर सकती है। टाइट बेल्ट बांधना कई बार गंभीर बीमारियों की गिरफ्त में ले सकता है। अब आप सोच रहे होंगे की भला टाइट बेल्ट पहनने से कौन सी बीमारी हो सकती है। हम आपको बताते हैं कि टाइट बेल्ट के पहनने को लेकर अलग-अलग शोध किए गए हैं, जिसमें कई चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं।

स्कॉटिश शोध के अनुसार मोटे लोग जो टाइट बेल्ट पहनते हैं उनके पेट और जो भोजन की नली होती है उनके वॉल्व के बीच में अधिक दबाव पड़ने लगता है। ऐसे लोग एसिड रिफ्लक्स जैसी परेशानी से जूझते रहते हैं। एसिड रिफ्लक्स के कारण पेट में बनने वाला एसिड ऊपर की ओर चला जाता है, जिससे गले की कोशिकाएं खराब होने लगती हैं फिर यह कैंसर का भी रूप ले सकता है। 

प्रभावित होती है फर्टिलिटी 

इससे प्रजनन क्षमता में कमी आ सकती है, जिससे इन्फर्टिलिटी का खतरा बढ़ जाता है। दरअसल, टाइट बेल्ट पहनने के कारण पेल्विक एरिया पर दबाव पड़ता है जो फर्टिलिटी को प्रभावित करता है। यह स्पर्म काउंट कम होने की वजह भी बन सकता है। हाल ही में कोरियाई शोध के अनुसार टाइट बेल्ट पहनने से कमर में दिक्कत हो सकती है।

अगर आप टाइट बेल्ट बांधते हैं तो आपको कमर में दर्द की समस्या हो सकती है। इसका कारण यह है कि आपके कमर के आसपास से साइटिक नर्व और कई दूसरी महत्वपूर्ण नसें गुजरती हैं, जिसपर पड़ने वाला दबाव आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है। इसके अलावा कमर के आसपास प्रेशर बनने से आपको पांव में सूजन की समस्या भी आ सकती है। 

टाइट बेल्ट पहनना आपको हर्निया जैसी गंभीर बीमारी का भी शिकार बना सकता है। हायटल हर्निया की स्थिति में पेट का ऊपरी हिस्सा अपने डायाफ्राम के कमजोर होने की वजह से डायाफ्राम से बाहर निकल आता है, जिसके चलते ये अपने अंदर बनने वाले एसिड को रोक नहीं पाता। ये एसिड पेट की नली में पहुंच कर जलन पैदा करते हैं, जिस से हमारे सीने में जलन और तेज दर्द महसूस होता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment