1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. दिन में 3 बार ब्रश करने से हार्ट फेल्यॉर होने का खतरा होगा काफी हद तक कम: रिसर्च

दिन में 3 बार ब्रश करने से हार्ट फेल्यॉर होने का खतरा होगा काफी हद तक कम: रिसर्च

आमतौर पर हम ब्रश दांतों को साफ रखने के साथ-साथ मुंह के बैक्टीरिया से निजात पाने के लिए करते हैं। लेकिन आपको यह बात नहीं पता होगी कि दिन में 3 बार ब्रश करने से आप हार्ट को खराब होने से काफी हद तक बचा सकते हैं। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: December 02, 2019 22:37 IST
teeth- India TV
teeth

आमतौर पर हम ब्रश दांतों को साफ रखने के साथ-साथ मुंह के बैक्टीरिया से निजात पाने के लिए करते हैं। लेकिन आपको यह बात नहीं पता होगी कि दिन में 3 बार ब्रश करने से आप हार्ट को खराब होने से काफी हद तक बचा सकते हैं। ये बात एक रिसर्च में सामने आईं। इस रिसर्च के अनुसार 3 बार ब्रश करने से 12 फीसदी हार्ट खराब होने का खतरा कम होता है। इसके अलावा 10 फीसदी एट्रीयल फिब्रिलेशन का खतरा कम होता है। 

यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, यह पूरी रिसर्च 16 लाख लोगों पर की गई है जोकि कोरियन नेशनल हेल्थ इंश्योरेंस के थे। 

सर्दियों के रहना है खासी-जुकाम से कोसों दूर तो जरूर अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

कोरियन नेशनल हेल्थ इंश्योरेंस सिस्टम के 40 से 79 साल की उम्र के लोगों ने इसमें सम्मिलित किया गया। इन लोगों को पहले से किसी भी तरह का एट्रीयल फिब्रिलेशन और हार्ट खराब होने का खतरा नहीं था। इस रिपोर्ट के लेखक साउथ कोरिया के ऐवहा वुमन यूनिवर्सिटी के टेई-जीन-सॉंग ने बताया कि इन लोगों पर लंबे समय तक अध्ययन किया गया। जिससे यह  बात सामने आई कि दिन में 3 बार ब्रश करने से एट्रीयल फिब्रिलेशन और हार्ट खराब होने का खतरा काफी हद तक कम हुआ है। 

पिछली रिपोर्ट में यह बात सामने आईं थी कि दांतों में किटाणु रहने के कारण यह खून में फैल जाते हैं। जिससे कारण हार्ट खराब और एट्रीयल फिब्रिलेशन का खतरा बढ़ जाता है। 

चावल का मांड पीने के है बेहतरीन लाभ, मिलेगी मोटापे सहित इन खतरनाक बीमारियों से निजात

इस रिसर्च में जितने लोगों ने भाग लिया वह रुटीन चेकअप के लिए जाते थे। इन सभी लोगों के वजन, हाइट, ओरल हेल्थ, लाइफस्टाइल, हाइजीन और लैबोरेट्री टेस्ट आदि किए गए। इसके अलावा एल्कोहाल की आदज, बॉडी मास इंडेक्स, हाइपरटेंशन आदि का भी चेकअप किया गया।  

इस रिसर्च के बाद शोधकर्ताओं ने बताया कि दिन में कम से कम 3 बार ब्रश करना चाहिए। इससे सबजिवलिंग बायोफिल्म में बैक्टीरिया बहुत तेजी से कम हो जाते है। ये वो वैक्टीरिया होते है जो मसूड़ो और दांतों के बीच पनपते है। जो हार्ट से अलग-अलग तरीके से संपर्क करते हैं। इस रिसर्च के बाद निष्कर्ष निकला कि दिन में 3 बार ब्रश करने से हार्ट के साथ-साथ आप अंदर से हमेशा स्वस्थ्य रहेंगे। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13