1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. काले चने को गुड़ के साथ खाएं, खत्म हो जाएगी एनीमिया की समस्या

काले चने को गुड़ के साथ खाएं, खत्म हो जाएगी एनीमिया की समस्या

काले चने को किसी भी रूप में खाएं, इससे शरीर को फायदा मिलेगा। खासकर डाइबटडीज और एनीमिया के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: September 07, 2019 12:11 IST
kana chana- India TV
Image Source : GOOGLE kana chana

काले चने Black chana यूं तो हर घर की किचन में मिल जाएंगे लेकिन इसके फायदे बहुत ही कम लोग जानते हैं। काले चने ऊर्जा का एक बहुत बड़ा स्त्रोत होने के साथ  साथ कई सारी बीमारियों को भी काबू में रखने में सहयोग करते हैं। 

कम ही लोग जानते हैं कि काले चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन Protein, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और दूसरे मिनरल्स होते हैं। ये विटामिंस का भी भंडार है क्योंकि इसमें ए, बी, सी, डी और के अलावा फास्फोरस भी भरपूर मात्रा में होता है।

एनीमिया के रोगियों के लिए काले चने वरदान हैं क्योंकि इसे भिगोकर खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है।

अगर आप कब्ज से जूझ रहे हैं तो रात में काले चने भिगोकर रख दीजिए, सुबह उन्हें चबा चबा कर खाइए और वो पानी भी पी लीजिए। इससे कब्ज में राहत मिलेगी औऱ पाचन की दिक्कत भी दूर हो जाएगी।

मोटे लोगों को हर वक्त की भूख दूर करने के लिए काले चने का सेवन करना चाहिए। इससे बेवक्त की भूख भी शांत होगी और वजन भी कम होगा। 

जो लोग डाइबटीज से जूझ रहे हैं, उनके लिए काले चने बहुत फायदेमंद हैं। काले चने के लगातार सेवन से मधुमेह नियंत्रण में रहता है।  दरअसल काले चने में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जो रक्त में मौजूद शर्करा के अवशोषण को कम करती है और इससे मधुमेह के रोगी को फायदा मिलता है। 

रोज सुबह काले चने खाने से हडिड्यों को भी मजबूती मिलती है क्योंकि इसमें मौजूद विटामिक के शरीर में कैल्शियम को कमी नहीं होने देता। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13