1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सावधान! ऑफिस में चाय की चुस्की आपके सेहत के लिए पड़ सकती है भारी

सावधान! ऑफिस में चाय की चुस्की आपके सेहत के लिए पड़ सकती है भारी

चाय पीने के फायदें, नुकसान के बारे में तो आपने तो कई बार पढ़ा होगा। लेकिन आज हम आपको चाय को लेकर कुछ ऐसा खुलासा करने जा रहे हैं जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

Edited by: India TV Lifestyle Desk [Updated:20 Dec 2017, 6:39 PM IST]
Tea- India TV
Tea

हेल्थ डेस्क: चाय पीने के फायदें, नुकसान के बारे में तो आपने तो कई बार पढ़ा होगा। लेकिन आज हम आपको चाय को लेकर कुछ ऐसा खुलासा करने जा रहे हैं जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। ऑफिस के काम के प्रेशर में बार-बार चॉय कॉफी की तलब होनी आम बात है लेकिन क्या आपको पता है आपके लिए ये काफी प्रॉब्लम पैदा कर सकती है।

ऑफिस में लगातार काम करने वाले लोगों के लिए चाय का एक कप बहुत आरामदायक होता है। इसके अलावा जब काम का प्रेशर ज्यादा होता है तो भी चाय का प्याला ही आराम पहुंचाता है। आज के समय में ज्यादातर ऑफिसेस में टी बैग वाली चाय ही प्रोवाइड की जाती है। मशीन से झटपट बनने वाली चाय लोग बड़े शौक से पीते हैं, लेकिन जब आप इससे जुड़े एक रिसर्च के परिणाम जानेंगे तो हैरान हो जाएंगे।

हाल ही में हुई एक रिसर्च में यह दावा किया गया है कि टी बैग वाली चाय में टॉयलट सीट से 17 गुना ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं। ब्रिटिश संस्था 'इनिशल वॉशरूम हाइजीन' ने एक रिपोर्ट जारी करते हुए यह दावा किया है। रिपोर्ट के मुताबिक एक टॉयलट सीट पर 220 बैक्टीरिया होते हैं, लेकिन ऑफिस की टी बैग पर 3,785 बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। इसके अलावा केतली के हैंडल पर- 2,483 बैक्टीरिया,  चाय के कप (मग) के हैंडल पर- 1,746 बैक्टीरिया,फ्रिज के हैंडल पर- 1,592 बैक्टीरिया

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Beware of these bad effects on your health: सावधान! ऑफिस में चाय की चुस्की आपके सेहत के लिए पड़ सकती है भारी
Write a comment