1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. Karva Chauth 2019: सरगी करते वक्त इन चीजों का करें सेवन, पूरे दिन शरीर में बनी रहेगी एनर्जी

Karva Chauth 2019: सरगी करते वक्त इन चीजों का करें सेवन, पूरे दिन शरीर में बनी रहेगी एनर्जी

Karva Chauth 2019: इस बार करवा चौथ 17 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस त्योहार का उत्तर भारत में खास महत्व है।

Swati Singh Swati Singh
Updated on: October 15, 2019 13:10 IST
करवा चौथ- India TV
करवा चौथ

Karva Chauth 2019: इस बार करवा चौथ 17 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस त्योहार का उत्तर भारत में खास महत्व है। पति की लंबी आयु के लिए महिलाएं पूरे दिन उपवास रखती है और शाम के वक्त चांद और पति का चेहरा देखकर व्रत खोलती हैं। करवा चौथ को लेकर ऐसी मान्यता है कि अगर शादीशुदा महिलाएं पूरे दिन उपवास रखें तो उनके पति की उम्र लंबी होती है साथ ही साथ उनका वैवाहिक जीवन बहुत अच्छा रहता है। ये व्रत सूर्योदय से पहले शुरू होता है जिसे सरगी के नाम से जाना जाता है। सरगी के दौरान महिलाएं सूरज निकलने से पहले उठकर कुछ मीठा खाती हैं और सूरज निकलने के बाद व्रत शुरू करती हैं फिर रात के वक्त चांद निकलने के बाद ही पति और चांद को देखने के बाद अपना व्रत खोलती हैं। आपको बता दें कि सरगी का शुभ समय 3 से 4 बजे के बीच का माना जाता है।

पूरे दिन दिखना का फ्रेश और खूबसूरत तो सरगी के दौरान इन चीजों का करें सेवन

दूध और फेनिया

सरगी करते वक्त दूध और फेनिया जरूर खाए। क्योंकि इसे खाने से आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगी साथ ही साथ यह आपके हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है। दूध में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन पाया जाता है। जिसे पीने से आप दिनभर एनर्जी महसूस करेंगे।

नारियल पानी
सरगी के समय नारियल पानी जरूर से जरूर पिए। क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। जो शरीर को पूरा दिन हाइड्रेट रखता है।

ड्राई फूट्स और फूट्स खाए
पूरे दिन निर्जला व्रत रखा जाता है। ऐसे में शरीर में पानी की कमी न हो इसलिए आप सरगी के वक्त ज्यादा से ज्यादा फल और ड्राइ फ्रूट्स खाए ताकि आप पूरे दिन एनर्जी फिल करें। साथ ही इससे आपके शरीर को विटामिन्स और मिनरल्स भी मिलेगा। 

सेवईयां
बता दें कि दूध, चीनी, ड्राई फ्रूट्स मिलाकर सेवई तैयार कर लें। जैसा कि आपको पता है सेंवईयां सरगी की थाली का महत्वपूर्ण हिस्सा है। पौष्टिकता और स्वाद से भरी ये थाली आपको सरगी के दौरान जरूर से जरूर खानी चाहिए।

हल्का खाना खा सकते हैं
रोटी सिंपल सब्जी और ड्राई फ्रूट्स के हलवे के साथ आप आराम से सरगी खा सकते हैं। ये आपको पूरे दिन एनर्जी प्रदान करेगी। सरगी के दौरान ऑयली चीजों का सेवन बिलकुल न करें।

मिठाई
भारतीय परंपरा के मुताबिक हर शुभ चीजों में मिठाइयों का खास महत्व होता है। सरगी में एक मिठाई होनी ही चाहिए। मिठाई में मौजूद चीनी पूरे दिन के आपको एनर्जेटिक रखती है।

ये भी पढ़ें:

Karva Chauth 2019: इस कथा को सुने बिना पूरा नहीं होता करवा चौथ का व्रत

Karwa Chauth 2019: इस बार करवा चौथ पर बन रहा है कई सालों बाद विशेष संयोग, जानें व्रत और सरगी खाने का शुभ मुहूर्त

Karva Chauth 2019: करवा चौथ के लिए जरूरी है ये सामग्री और सोलह श्रृंगार, देख लें पूरी लिस्ट

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13