1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. चेहरे के मोटापे को कुछ दिनों के अंदर कर सकते हैं कम, घर पर 15 मिनट तक करें ये एक्सरसाइज

चेहरे के मोटापे को कुछ दिनों के अंदर कर सकते हैं कम, घर पर 15 मिनट तक करें ये एक्सरसाइज

मोटापा चेहरे से लेकर शरीर तक की खूबसूरती को बेकार कर देती है। और आज की खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से कब आपका वजन बढ़ जाए पता ही नहीं चलता। खासकर लड़कियां ज्यादा वजन बढ़ने की वजह से जिम जाना शुरू करती हैं नहीं तो डायटिंग शुरू करती हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: July 31, 2018 20:07 IST
गालों की चर्बी को ऐसे...- India TV
गालों की चर्बी को ऐसे करें कम

नई दिल्ली: मोटापा चेहरे से लेकर शरीर तक की खूबसूरती को बेकार कर देती है। और आज की खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से कब आपका वजन बढ़ जाए पता ही नहीं चलता। खासकर लड़कियां ज्यादा वजन बढ़ने की वजह से जिम जाना शुरू करती हैं नहीं तो डायटिंग शुरू करती हैं। लेकिन आपको आज हम ऐसे कुछ खास एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं जिसकी वजह से आप घर बैठे ही वजन कम कर सकते हैं।

चेहरे की खूबसूरती और परफेक्ट शेप आपकी पर्सनैलिटी के लिए बहुत अहमियत रखती है। लड़कियों को खासतौर पर इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनके गाल या चिन बेहद मोटे न दिखे, क्योंकि जरूरत से ज्यादा मोटा चेहरा, डबल चिन और लटके हुए गाल आपकी पर्सनैलिटी को खराब कर देते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी फेशियल एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे, जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाकर चेहरे पर जमा चर्बी की समस्या को दूर करेगी और आपके फेस को परफेक्ट शेप मिलेगी।

क्यों फायदेमंद है फेशियल एक्सरसाइज

चेहरे का एक्सट्रा फैट कम करने के लिए फेशियल एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद हैं लेकिन इसके अलावा आप इससे बढ़ती उम्र के निशान जैसे झुर्रियों को भी कम कर सकते हैं। इतना ही नहीं, फेशियल एक्सरसाइज करने से न सिर्फ चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है बल्कि इससे चेहरे की मासपेशियां भी मजबूत होती हैं।
 
फिश फेस एक्सरसाइज
फिश फेस एक्सरसाइज करने के लिए अपने गालों को अंदर की तरफ खीचें और होंठों को बाहर की तरफ निकाल दें। इससे आपका चेहरा मछली की तरह दिखाई देगा। आधे घंटे इस स्थिति में रहने के बाद सामान्य अवस्था में आ जाएं। फिश एक्सरसाइज को दिन में कम से कम 10 बार करें। इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

किसिंग द स्काई एक्सरसाइज
डबल चिन को कम करने के लिए यह एक्सरसाइज बहुत ही फायदेमंद है। इसे करने के लिए सीधा बैठ जाएं और अपनी गर्दन को पीछे की ओर झुकाकर ऊपर की तरफ देखते हुए आंखें बंद कर लें। अब होंठों को ऐसे आकार दें जैसे आप किस करने वाले हो। 10 सेकंड इस अवस्था में रहने के बाद सामान्य हो जाए।

आईब्रो एक्सरसाइज
माथे के एक्सट्रा फैट को कम करने के लिए आप अपनी उंगलियों की मदद से विक्ट्री साइन बनाएं। इसके बाद उंगलियों को आईब्रो के शुरूआत और अंत पर रखकर अपनी स्किन पर हल्का सा प्रैशर बनाएं। अब आईब्रो को ऊपर नीचे करें और ऐसा लगभग 10 बार करें। इससे काफी फर्क नजर आएगा।

फेस लिफ्ट एक्सरसाइज
अक्सर डबल चिन की प्रॉबल्म के साथ-साथ अपर लिप्स के आसपास की स्किन भी ढीली पड़ जाती है। इन्हें मजबूत बनाने के लिए फेस लिफ्ट एक्सरसाइज करें। इससे डबल चिन की प्रॉबल्म भी दूर होगी।

स्माइल एक्सरसाइज
स्माइल भी आपके चेहरे के लिए एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज है। इसके लिए बस आपको होठों को बंद रखते हुए पूरी स्माइल करनी है। 10 सैकेंड के लिए चेहरे को इसी पॉजिशन में रखें।

हाथ से माथे को खीचें 
इस एक्सरसाइज के जरिए आप अपने माथे पर मौजूद रेखाओं को भी कम कर सकते हैं। अपनी हथेली को आईब्रो पर रखें। फिर अपनी भौंह को 30 सेकेंड ऊपर करके रखें।  फिर हथेली की मदद से आईब्रो को वापस नीचे लाएं। ऐसे लगभग 10 बार दोहराएं।(Sleep Problem: रातभर क्‍यों नहीं आती गहरी नींद, कहीं ये बड़े कारण तो नहीं)

एक्स एस और ओएस
चेहरे के फैट को खत्म करने के लिए एक्स एस और ओएस सबसे बढ़िया एक्सरसाइज है। इसके लिए आपको लैटर X और O को बोलते हुए चेहरे का पाश्चर बनाना है। इस पोजीशन में 10 मिनट रहने के बाद सामान्य हो जाए।(सावधान! दिल के कमजोर व्यक्ति ज्यादातर इस तरह की खबरों से होते हैं प्रभावित)

पफी फेस
चेहरे कओ इस तरह फुलाएं जैसे उसमें हवा भरी हाे। फिर उसे दाएं-बाएं घुमाने की कोशिश करें। यह भी चेहरे के लिए एक बेहतर एक्सरसाइज है।(नवजात बच्चों पर UNICEF की ये रिपोर्ट आपको हिलाकर रख देगी

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment