1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. तकिया रखना हो सकता है खतरनाक, जानिए कैसे

सावधान! कही आप तकिया का इस्तेमाल तो नहीं करते

सबकी अपनी-अपनी आदत है। लेकिन आप सोचते है कि अगर हम तकिया का इस्तेमाल करेगे तो यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है। तो हम आपको बता दे कि ताकिया आपको कई बीमारिया दे सकता है। जी हां हैरान हो गए न कि जिस तकिया को रख उनके सिर को आराम मिलता है। वह कैसे किसी

India TV Lifestyle Desk [Updated:18 Mar 2016, 1:12 PM IST]
sleeping without pillow- India TV
sleeping without pillow

नई दिल्ली: दिनभर की थकान भरी जिंदगी में जब हम रात को सोते है तो चाहते है कि ऐसी नींद लें कि सुबह नई ऊर्जा के साथ उठे। उस समय थकान नाम का कही भी शब्द न हो। इसके लिए रात को हम हर संभव कोशिश करते है कि अच्छी नीद आए।

ये भी पढ़े:

कई लोगों की आदत होती है कि वह अपने बेड में कई तकिया रखते है। एक सिर के नीचे तो दो पैरों के पास। सबकी अपनी-अपनी आदत है। लेकिन आप सोचते है कि अगर हम तकिया का इस्तेमाल करेगे तो यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है।

तो हम आपको बता दे कि ताकिया आपको कई बीमारिया दे सकता है। जी हां हैरान हो गए न कि जिस तकिया को रख उनके सिर को आराम मिलता है। वह कैसे किसी के लिए बीमारी का कारण बन सकती है तो हम आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल करने से न सिर्फ आपकी गर्दन में प्रभाव पड़ता है बल्कि ये आपके चेहरे में भी असर डालती है। जानिए किस तरह तकिया आपकी सेहत के लिए हानिकारक है।

अगर आप तकिया रख सोते है तो सावधान हो जाइए तकिए पर सिर रखकर सोने से आपको कई परेशानियो से गुजरना पड़ सकता है। जानिए इन फायदों के बारें में।

रीढ़ रहती है सुरक्षित

अगर आप तकिये का इस्तेमाल करना बंद कर देते है तो आप रीढ़ की तकलीफो से बच सकते है अगर आप समय पर तकिये का इस्तेमाल बंद करते है तो आप रीढ़ की गंभीर बीमारी से बच सकते है तकिये पर सिर न रखने से आपकी रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है और रीढ़ पर कोई दवाब नही पड़ता साथ ही इससे आपकी कमर दर्द नही होगी और स्पांटिलाइटिस जैसी गंभीर समस्या से भी बच सकते है।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: benefits of sleeping without pillow
Write a comment