1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. रोजाना इतने कप करें कॉफी का सेवन, कम होगा मौत का खतरा

रोजाना इतने कप करें कॉफी का सेवन, कम होगा मौत का खतरा

दिन में तीन से चार कप कॉफी पीना आपको मौत के खतरे से दूर कर सकता है और कॉफी पीने वालों की तुलना में इसका सेवन नहीं करने वालों में हृदय रोग का खतरा ज्यादा रहता है। जानइए और क्या है फायदें...

Edited by: India TV Lifestyle Desk [Published on:23 Nov 2017, 4:23 PM IST]
coffee- India TV
coffee

हेल्थ डेस्क:  दिन में तीन से चार कप कॉफी पीना आपको मौत के खतरे से दूर कर सकता है और कॉफी पीने वालों की तुलना में इसका सेवन नहीं करने वालों में हृदय रोग का खतरा ज्यादा रहता है।

अनुसंधानकर्ताओं ने 200 से अधिक अध्ययनों की समीक्षा में यह दावा किया कि कॉफी पीने का संबंध कुछ तरह के कैंसर, मधुमेह, लीवर की बीमारी और डिमेंशिया के खतरे को कम करने से भी है।

यह समीक्षा आज की ‘बीएमजे’ पत्रिका में प्रकाशित हुई है। समीक्षा में पाया गया कि कॉफी से सेहत को नुकसान की बजाय लाभ होता है। अनुसंधानकर्ताओं ने कहा, ‘‘दिन में तीन से चार कप कॉफी पीने वालों को कॉफी न पीने वालों की तुलना में मौत का खतरा कम होता है।

उन्होंने कहा हालांकि गर्भावस्था के दौरान कॉफी पीना नुकसानदायक हो सकता है। कॉफी सेवन के स्वास्थ्य पर असर को बेहतर तरीके से समझने के लिये ब्रिटेन में यूनीवर्सिटी ऑफ साउथम्पटन से रॉबिन पूले के नेतृत्व में एक दल ने 201 अध्ययनों की समग्र समीक्षा की।

कॉफी रोजाना पीने के कई फायदे भी है। जानिए इनके बारें में...

कैंसर से करें बचाव
अगर आप रोजाना चार कप कॉफी पीते हैं, तो आपको कभी भी कैंसर नहीं हो सकता है। इसमें किए गए एक शोध में ये बात सामने आई कि नियमित रूप से कॉफी पीने वाले लोगों में अन्य लोगों की अपेक्षाइस तरह की  बीमारियों की आशंका 39 फीसदी कम हो जाती है।

डिप्रेशन से बचाए
सिओल नेशनल यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों ने चूहे पर प्रयोग करके पाया कि चूहे को देर तक जागती हालत में रखने के बाद जब उसे कॉफी सुंघाई गई तो दिमाग में उन प्रोटीन पर असर पड़ा जो तनाव के लिए जिम्मेदार होते हैं। सिर्फ तनाव ही नहीं नींद पूरी ना होने पर होने वाली थकावट भी कॉफी से दूर होती है।

अगली स्लाइड में पढ़ें और फायदों के बारें में

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019