1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. तरबूज का करें यूं सेवन और पाएं गर्मियों में होने वाली इन खतरनाक बीमारियों से निजात

तरबूज का करें यूं सेवन और पाएं गर्मियों में होने वाली इन खतरनाक बीमारियों से निजात

तरबूज एक ऐसा फल है जिसमें काफी मात्रा में पानी पाई जाती है। गर्मी के दिनों में तरबूज खाना बेहद फायदेमंद है क्योंकि इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती  है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 03, 2019 13:58 IST
water melon- India TV
water melon

नई दिल्ली: तरबूज एक ऐसा फल है जिसमें काफी मात्रा में पानी पाई जाती है। गर्मी के दिनों में तरबूज खाना बेहद फायदेमंद है क्योंकि इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती  है साथ ही गर्मी में होने वाली बीमारी से आप हमेशा दूर रहते हैं। अगर आप लगातार तरबूज का सेवन करते हैं तो यह वजन कम करने में भी बेहद कारगर होता है। लेकिन कुछ बिमारियों में तरबूज का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए।

वेट लॉस: वेट लॉस करने की सोच रहे हैं तो तरबूज को अपने डाइट में शामिल करें। क्योंकि तरबूज में बहुत कम कैलोरी होती है और यह काफी लंबे समय तक आपको भूख लगने नहीं देती है। 100 ग्राम तरबूज में केवल 30 ग्राम कैलोरी होती है। इसमें करीब 1 मिलीग्राम सोडियम, कार्बोहाइड्रेट 8 ग्राम, फ़ाइबर 0.4 ग्राम, शुगर,6 ग्राम, विटामिन ए 11 प्रतिशत, विटामिन सी 13 प्रतिशत, प्रोटीन  0.6 ग्राम पाया जाता है।

आंखों के लिए फायदेमंद: विटामिन सी और ए से भरा तरबजू इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाता है और आंखों के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

दिमाग भी रखता है ठंडा: तरबूज की तासीर ठंडी मानी जाती है और इसे खाने से पटे ही नहीं दिमाग भी शांत रहता है। इसके बीज को पीस कर माथे पर लगाने से सिरदर्द भी सही करता है।

हाई बीपी वालों के लिए : हाई बीपी की जिनको समस्या हो उन्हें तरबूज जरूर खाना चाहिए। तरबूज में बहुत कम मात्रा में सोडियम होता है और ये ठंडा भी होता है।

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए तरबूज

तरबूज उन लोगों को बिलकुल नहीं खाना चाहिए जिन्हें अस्थमा या एलर्जी की दिक्कत हो। क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है और ये सांस की नली में सूजन पैदा कर सकता है। साथ ही इससे छींक की समस्या भी बढ़ सकती है।

अगर आप चावल या दही खा रहे हैं तो आपको तरबूज से दूर रहना चाहिए। क्योंकि इसके बाद तरबूज खाना फायदे की जगह नुकसान कर देगा।

अगर आपका पेट खाली है  या सुबह उठकर आप तरबूज खाने की सोच रहे तो आदत बदल लें। खाली पेट तरबूज उल्टी या पेट की अन्य तकलीफों का कारण बन सकता है।

तरबूज खाने के बाद कभी भी तुरंत पानी न पीएं। तुरंत पानी पीने से उल्टी हो सकती है। अगर मुंह में मीठापन बना हो तो आप केवल कुल्ला करें।

रात के समय तरबूज नहीं खान चाहिए, क्योंकि ये कफ बढ़ा सकती है और इससे परेशानी बढ़ सकती है।

तरबूज खाना सेहतमंद होता है लेकिन अपनी परेशानी को देखते हुए उसे खाने का निर्णय लें, क्योंकि कुछ स्थितियों में तरबूज फायदेमंद नहीं होता।

हाइपरटेंशन में दे आराम

अमेरिकन जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक तरबूज हमारे शरीर का सर्कुलेशन सिस्टम ठीक करता है और हाइपरटेंशन वाले मरीज को राहत मिलती है।

दिल को रखता है हेल्दी
लाइकोपीन का अच्छा सोर्स तरबूज है। सेवन हार्ट आर्टरीज में ब्लॉकेज को दूर कर ब्लड सर्कुलेशन को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है और हृदय के कई रोगों से बचाव करता है।  

कैंसर को करता है कंट्रोल
तरबूज में मौजूद विटामिन सी और लाइकोपीन कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोकते हैं। नैशनल कैंसर इंस्टीट्यूट ने रिसर्च से साबित किया है कि लाइकोपीन प्रोस्टेट कैंसर की रोकथाम में सहायक है।

डीहाइड्रेशन से बचाए
गर्मियों में शरीर में पानी की कमी से होने वाले डीहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक की आशंका से बचाने में तरबूज बेहद कारगर साबित होता है। इसके लिए इस मौसम में इसका नियमित सेवन जरूरी है। तरबूज में 90-92 प्रतिशत पानी होता है, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाए रखता है।

कब्ज करे दूर
पानी और फाइबर से भरपूर तरबूज का नियमित सेवन पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और कब्ज की शिकायत को दूर करता है। यह पाचन तंत्र को बेहतर कर आंतों के कार्य को बेहतर करता है, जिससे शौच में दिक्कत  नहीं आती।

सूजन में दे आराम
तरबूज में एल-सिट्रलीनऔर एल-अर्जीनाइन नामक अमीनो एसिड और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर मसल्स की सूजन दूर करने में सहायक हंै। अपने इन्हीं गुणों के कारण तरबूज डायबिटीज, हार्ट डिजीज, फाइब्रोम्याल्जिया जैसी बीमारी में होने वाली सूजन में आराम पहुंचाता है। एथलीट्स को यह अमीनो एसिड दिया जाता है, ताकि उनकी मसल्स में सूजन दूर हो और रिकवरी जल्दी से जल्दी हो।

पैरों की झनझनाहट करे दूर
पोटैशियम से भरपूर तरबूज का नियमित सेवन तंत्रिका तंत्र के कार्यों को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। इससे पैरों में एेंठन, सुन्नपन, झनझनाहट को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

त्वचा व बालों के लिए फायदेमंद
तरबूज में मौजूद विटामिन ए और पानी त्वचा और बालों को मॉइस्चराइज रखने में मदद करते है और उनकी चमक बढ़ाते है। यह बॉडी टिशूज को विकसित करने में मदद करता है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है। विटामिन सी की अच्छी मात्रा से भरपूर होने के कारण तरबूज का नियमित सेवन नए कोलेजन और इलास्टिक कोशिकाओं के स्वस्थ विकास में मदद ।

ये भी पढ़ें:

अचानक पेट में होने वाले दर्द को न करें अनदेखा, हो सकती है ये बीमारी

खराब लाइफस्टाइल से हो सकती है डायबिटीज और स्ट्रेस डिसऑर्डर

रोजाना सुबह पिएं उबले नींबू का पानी, फिर देखें हैरान करने वाले फायदे

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment