1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. अब ये एप बताएगा कि आपके बच्चे को कितना चाहिए प्रोटीन

अब ये एप बताएगा कि आपके बच्चे को कितना चाहिए प्रोटीन

एमवे इंडिया ने 'प्रोटीन 4 चिल्ड्रन' नाम से एक अभियान चलाया है जिसमें बच्चों के पोषण के लिए प्रोटीन की जरूरतों से उनके माता-पिता व अभिभावकों अवगत कराया जाता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: September 24, 2018 22:32 IST
Protein - India TV
Protein

हेल्थ डेस्क: कैल्कुलेटर एप बताता है कि आपको अपने भोजन में कितनी मात्रा में प्रोटीन लेनी चाहिए। इस एप को लांच करने वाली कंपनी है एफएमसीजी डायरेक्ट सेलिंग में अग्रणी एमवे इंडिया, जिसने बच्चों में प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए एक विशेष अभियान चलाया है। एमवे इंडिया ने 'प्रोटीन 4 चिल्ड्रन' नाम से एक अभियान चलाया है जिसमें बच्चों के पोषण के लिए प्रोटीन की जरूरतों से उनके माता-पिता व अभिभावकों अवगत कराया जाता है।

एमवे इंडिया के मुख्य विपणन अधिकारी संदीप शाह ने कहा, "जर्नल ऑफ फैमिली मेडिसिन एंड प्राइमरी केयर की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में करीब 50 फीसदी बच्चों में प्रोटीन की कमी है। इसलिए बच्चों में प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए यह अभियान चलाया गया है।" (दिखें ये संकेत तो समझ लें कि बढ़ गया है आपका कोलेस्ट्रॉल, इतना लेवल होता है नार्मल )

कंपनी की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि इंडियन मेडिकल गजट में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन के अनुसार भारत में प्रोटीन का अभाव एक बड़ी चिंता का विषय है क्योंकि 80 प्रतिशत से अधिक भारतीय आहारों में प्रोटीन की कमी पाई जाती है। (लगातार 2 सप्ताह खाली पेट और सोने से पहले इस चीज का करें सेवन और फिर देखें कैसे मक्खन की तरह पिघलेगा आपका वजन )

विज्ञप्ति के अनुसार, बच्चों के लिए प्रोटीन की जरूरत बताने के लिए कंपनी ने एक प्रोटीन कैल्कुलेटर एप लांच की है, जिससे प्रोटीन के सेवन की सही मात्रा का आकलन करने में मदद मिलती है और इसकी कमी के बारे में पता चलता है।

एमवे ने सोशल मीडिया पर ट्रिविया की एक श्रंखला 'डिड यू नो' पेश की है, ताकि बच्चों को प्रोटीन की आवश्यकता की जानकारी मिले।

प्रोटीन की जरूरतों की पूर्ति के लिए न्यूट्रीलाइट प्रोटीन पॉउडर के सेवन के बारे में बताते हुए एमवे इंडिया में न्यूट्रिशन एंड वेलनेस के प्रमुख अजय खन्ना ने कहा, "हमारा ब्रांड सभी के अच्छे स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती में विश्वास करता है। हम सभी बच्चों में खाने की पसंद और नापसंद के बारे में जानते हैं, इसलिये उन्हें सही मात्रा में प्रोटीन देना माताओं के लिए एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। न्यूट्रिलाइट ऑल प्लांट प्रोटीन की एक विशेषता है कि इसे किसी भी भोजन में मिलाया जा सकता है, क्योंकि इसका स्वाद प्राकृतिक है।"

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban