1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. अमिताभ बच्चन से किया खुलासा, इस बीमारी के कारण खराब हुआ उनका 75 फीसदी लिवर

अमिताभ बच्चन से किया खुलासा, इस बीमारी के कारण खराब हुआ उनका 75 फीसदी लिवर

अमिताभ बच्चन का लिवर 75 प्रतिशत खराब हो चुका है। जानें इसके खराब होने का कारण।

shivani singh shivani singh
Updated on: August 21, 2019 13:25 IST
amitabh bachchan - India TV
amitabh bachchan

मेगास्टार अमिताभ बच्चन इन दिनों 'कौन बनेगा करोड़पति' सीजन 11 में अपनी दमदार आवाज से होस्ट करते हुए नजर आ रहे है। जहां उन्होंने अपने स्वास्थ्य को लेकर बात कही। उन्होंने बताया कि उनका 75 फीसदी लिवर खराब हो चुका और वो केवल 25 फीसदी लिवर के साथ जिंदा है। ऐसा नहीं है कि बिग बी और भी कई बीमारियों से ग्रस्त है। इसके साथ ही जानें आखिर क्यों खराब हुआ बिग बी का लिवर।

75 प्रतिशत लिवर खराब

अमिताभ बच्चन ने हाल में ही टीवी चैनल में कहा था कि  उनका लिवर 75% तक खराब हो चुका है। चौंकाने वाली बात ये है कि इस बात का पता उन्हें 20 साल बाद चला और अब उनका सिर्फ 25% लिवर ही ठीक से काम कर रहा है, जिसके सहारे वो जी रहे हैं।

टीबी के भी हैं मरीज
अमिताभ बच्चन टीबी की बीमारी से भी ग्रसित है। इस बीमारी के बारे में उन्हें 8 साल बाद पता चला। जिसके बाद वह इसका इलाज करा रहे हैं।

हेपेटाइटिस बी
बिग बी को हेपेटाइटिस बी भी है। इस बारे में वह बोलते है कि उन्हें अपपनी बीमारी के बारे में बात करने पर कोई शर्म नहीं है। मैं हर बात को सावर्जनिक रखना जानता हूं।  साल 1992 में फिल्म कुली की शूटिंग के दौरान उन्हें गहरी चोट गई थी, जिसके कारण उन्हें तुरंत हॉस्पिटल में एडमिट कराना पड़ा था। जिसके बाद उनकी हालत गंभीर थी। उन्हें खून की जरुरत थी। जिसके कारण किसी फैंस ने उन्हें खून दिया। जिसे पहले ही हेपेटाइटिस बी थी। इस बारे में बिग बी ने कहा, 'खराब रक्त का प्रवाह होता रहा और उनका लिवर का 75 प्रतिशत हिस्सा खराब हो चुका है, लेकिन चूंकि मैं इसका पता लगाने में कामयाब रहा इसलिए आज 20 साल के बाद भी जब मेरे लीवर का 75 प्रतिशत खराब हो गया है..मैं फिर भी 25 प्रतिशत पर जीवित हूं।'

दिखे ये संकेत तो समझों आपकी किडनी हो गई है डैमेज, जानें लक्षण

क्या है हेपेटाइटिस बी?

हेपेटाइटिस बी एक वायरस होता जोकि लिवर को संक्रमित करता है। अधिकांश लोग जो इससे ग्रस्त होते है, वह कुछ समय में बेहतर महसूस करने लगते है जिसे 'एक्यूट हेपेटाइटिस' कहा जाता है। कभी-कभी संक्रमण लंबे समय तक रहता है। इसे 'क्रोनिक हेपेटाइटिस बी' कहा जाता है। ऐसे में लीवर को नुकसान होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। इसके लक्षण फ्लू के जैसे ही होते है। इस बीमारी से भी आप दूसरों को भी संक्रमित कर सकते है।

हेपेटाइटिस बी के लक्षण

  1. आपके मूत्र का रंग भी गहरा होना।
  2. आंखो और स्किन का पीला होना।
  3. कई बार क्रोनिक हेपेटाइटिस बी से ग्रस्त होने वाले व्यक्ति के लक्षण नजर न आना।
  4. सिर दर्द होना।
  5. खाना खाने की इच्छा न होना।
  6. अत्यधिक थकान महसूस होना।
  7. वायरस के कारण हल्का बुखार रहना।
  8. उल्टी होना।
  9. मल का रंग गहरा नजर आना।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment