1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सड़क किनारे वाले भुट्टे खाते हैं तो इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो हो सकते हैं बीमारी के शिकार

सड़क किनारे वाले भुट्टे खाते हैं तो इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो हो सकते हैं बीमारी के शिकार

बारिश के मौसम में भुट्टा खाना ज्यादातर लोगों की पसंद है। कोई उबला हुआ भुट्टा खाना पसंद करता है तो किसी को भुना हुआ भुट्टा खाना अच्छा लगता है। खाने में तो ये बहुत टेस्टी होता है, लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि यह आपको फायदा पहुंचाता है तो आप बिल्कुल गलत हैं। 

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:22 Jul 2018, 11:39 AM IST]
corn- India TV
corn

नई दिल्ली: बारिश के मौसम में भुट्टा खाना ज्यादातर लोगों की पसंद है। कोई उबला हुआ भुट्टा खाना पसंद करता है तो किसी को भुना हुआ भुट्टा खाना अच्छा लगता है। खाने में तो ये बहुत टेस्टी होता है, लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि यह आपको फायदा पहुंचाता है तो आप बिल्कुल गलत हैं। आइए जानते हैं वो क्या कारण हैं कि सड़क किनारे मिलने वाले भुट्टे से आपको अपने आप को दूर रखना चाहिए।

सड़क किनारे मिलने वाले भुट्टे की महक आपको अपनी तरफ खींच तो लेगी, लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि ये भुट्टे दिनभर खुली हवा में रखे रहते हैं, जिस वजह से ये वायु प्रदूषकों के संपर्क में आ जाते हैं और फिर इन्हीं भुट्टो को खरीद कर आप खाते हैं, जिससे भुट्टे के साथ-साथ इसमें मौजूद कण भी आपके शरीर में चले जाते हैं। ये भुट्टे आपकी सेहत पर बुरा असर डालते हैं।

सड़क किनारे खड़ी भुट्टे की रेहड़ी पर कभी आपने ध्यान दिया हो तो देखा होगा कि उन भुट्टों पर कितनी मक्खियां भिन-भिनाती रहती हैं, जिससे इनमें बैक्टीरिया रह सकते हैं और आप बीमार पड़ सकते हैं। इसलिए ऐसी जगह भुट्टा न खाएं।

सड़क किनारे जिस भुट्टे को आप बड़ी चाह से खरीद कर खाते हैं उसे कभी एक बार ध्यान से बनते देखें। सबसे जरूरी बात यह है कि कई बार भुट्टे की रेहड़ी और भुट्टे पर लगाए जाने वाले नमक और नींबू के लिए साफ-सफाई तक नहीं रखी जाती। कई बार तो पैसे बचाने के चक्कर में ये आपको गलत मसाला तक खिला देते हैं।

जिस भुट्टे को आप खा रहे हैं क्या आपने कभी यह चेक किया कि जिन हाथों से वह भुट्टा सेंक रहा है वह साफ हैं या नहीं। क्या आपको इस बात का जरा भी अंदाजा है कि इस भुट्टे को खाना आपकी सेहत के लिए कितना नुकसानदायक होता है?(एक रात में डार्क सर्कल को करना है हल्का तो इस तरह घर में बनाएं कॉफी का पेस्ट)

अगर आप उबले हुए भुट्टे को खाते हैं तो जिस बरतन को भुट्टों को उबालने के लिए इस्तेमाल किया जाता है वो बहुत गंदा होता है।  अक्सर जहां आप भुट्टा खाते हैं वहां उनकी गुणवत्ता पर ध्यान नहीं दिया जाता। इसलिए रास्तों में खड़ी किसी भी रेहड़ी से भुट्टा न खाएं, इससे संक्रमण होने का खतरा होता है। भुट्टा लेने से पहले इन सारी बातों पर जरूर ध्यान दें।(शरीर में होने वाली इन दिक्कतों से पाना है हमेशा के लिए निजात, तो रोजाना खाएं 4 चेरी)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Amazing Health Benefits of Corn Maize: सड़क किनारे वाले भुट्टे खाते हैं तो इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो हो सकते हैं बीमारी के शिकार
Write a comment