1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. गणपति पर चढ़ने वाली दुर्वा में है औषधि का भंडार, दिलाएं इन बीमारियों से तुरंत निजात

गणपति पर चढ़ने वाली दुर्वा में है औषधि का भंडार, दिलाएं इन बीमारियों से तुरंत निजात

गणेश जी को प्रिय दूर्वा औषधि का भंडार होती है। जो कि कई बड़े से बड़े रोगों को दूर भागता है। यह एंटी बायोटिक के रुप में काम करता है। जी हां यह 100 प्रतिशत सच है। आप खुद पढ़ लें इसके फायदे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: September 13, 2018 16:52 IST
Durva- India TV
Durva

हेल्थ डेस्क: आज से गणेश चतुर्थी का त्योहार शुरु हो गया है। जो कि पूरे 10 दिनों तक चलेगा। गणेशोत्सव में पूरा देश रंग चुका है। आम जनता से लेकर नेता और बॉलीवुड सेलीब्रिटीज इस त्योहार को जोरों-शोरो से मना रहे है। गणेश जी की पूजन-पाठ करने से वह जल्द प्रसन्न होते है। इतना ही नहीं जिस तरह उन्हें भोग मोदक लगाया जाता है वैसे ही उन्हें दुर्वा बहुत अधिक प्रिय है। शास्त्रों के अनुसार बिना दूर्वा चढाएं गणपति की पूजा संपन्न नहीं होती है।

भगवान गणपति में दूर्वा चढाने का भी एक तरीका है। इसमें दूर्वा अलग-अलग नहीं बल्कि गांठ के रुप में चढाई जाती है। जो कि उनके मस्तक पर चढ़ती है। (फ्रीजर नींबू दिलाएं कई जानलेवा बीमारियों से निजात, डायबिटीज, ट्यूमर और कैंसर जैसी बीमारियों रहेगी कोसों दूर )

औषधि का है भंडार

गणेश जी को प्रिय दूर्वा औषधि का भंडार होती है। जो कि कई बड़े से बड़े रोगों को दूर भागता है। यह एंटी बायोटिक के रुप में काम करता है। जी हां यह 100 प्रतिशत सच है। आप खुद पढ़ लें इसके फायदे। (लगातर 3 दिन डाइट में शामिल करें ये चीजें और करें नेचुरल तरीके से 5 किलो वजन कम )

दिलाएं डायबिटीज से निजात
कई शोधों के बाद ये बात सामने आई कि दूब में ग्लाइसेमिक की क्षमता अच्छी होती है। जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकती है।

कब्ज को रखें कोसों दूर
आयुर्वेद के अनुसार माना जाता है कि दूर्वा का स्वाद कसैला होता है। जिसमें भरपूर मात्रा में कार्वोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर पोटेशियम पाया जाता है। जो कि कब्ज की समस्या से आसानी से निजात दिला सकता है।

सिरदर्द से दिलाएं निजात
अगर आप सिरदर्द से हमेशा परेशान रहते है तो दूर्वा काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसके लिए दूब और चूना को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें। इसके बाद इसे माथे में लगाएं। इसके लाभ मिलेगा।

आंखो संबंधी समस्या से दिलाएं निजात
अगर आपको किसी भी तरह की आंख संबंधी समस्या है तो इसके लिए दूर्वा और चूना को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे पलको में लगा लें। इसक बात का ध्यान रखें कि ये आंखों के अंदर न जाएं। इसके अलावा सुबह-सुबह नंगे पांव दूब में चलें। इससे आपकी आंखो की रोशनी बढ़ेगी।

मुंह में छाले
अगर आपके मुंह में छाले हो गए है तो दूर्बा का काढ़ा बनाकर इससे कुल्ला करे।

नकसीर की समस्या
अगर आप हमेशा नकसीर की समस्या से परेशान रहते है तो इसके लिए अनार के फूल के रस को दूब के साथ मिलाकर इसकी 1-2 बूंदे नाक में डालें। इससे नाक से खून आना तुरंत बंद हो जाएंगा।

अतिसार करें दूर
आयुर्वेद के अनुसार दूब का ताजा रस पुराने अतिसार और पतले अतिसारों में बेहद उपयोगी होता है। इसके लिए दूब को सोंठ और सौंफ के साथ उबालकर पीने से आराम मिलता है।

यूरीन इंफेक्शन
अगर आपके यूरीन में खून आता है तो दूर्बा आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। इसके लिए 2 से 3 दूर्वा लेकर इसे दूध के साथ पीएं। इससे यूरीन की जलन, दर्द सहित यूरीन इंफेक्शन से भी लाभ मिलेगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment