1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. प्याज ही नहीं इसके छिलके के ये बेहतरीन फायदे जानकर आज से फेंकना कर देगें बंद, जानिए लाभ

प्याज ही नहीं इसके छिलके के ये बेहतरीन फायदे जानकर आज से फेंकना कर देगें बंद, जानिए लाभ

अब बात करें इसके छीलको की। जी हां जिसे आप आसानी से डस्टबीन में फेंक देते है। आप इसके फायदे जानकर इसे फेंकना बंद कर देगें। जानिए यह आपको किन बीमारियों से दिलाता है निजा

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 26, 2018 13:00 IST
Onion peel- India TV
Onion peel

हेल्थ डेस्क: प्याज के फायदो के बारें में तो आप अच्छी तरह से जानते है। इसका सेवन करने से आप कई बीमारियों से निजात पा जाते है। इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। इसका स्वाद तीखा होता है। यह भूख बढ़ाने वाला तथा रक्त वर्धक होता है। इसमें कैलोरी कम होती है लेकिन यह विटामिन , खनिज और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, जीरो फैट , जीरो कोलस्ट्रोल, फाइबर, शक्कर, प्रोटीन, विटामिन C, विटामिन B6 और मैगनीज पाया जाता है। इसमें थोड़ी मात्रा में कैल्शियम, आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम, फास्फोरस तथा पोटेशियम भी होते हैं।

वहीं अब बात करें इसके छीलको की। जी हां जिसे आप आसानी से डस्टबीन में फेंक देते है। आप इसके फायदे जानकर इसे फेंकना बंद कर देगें। जानिए यह आपको किन बीमारियों से दिलाता है निजात।

पाएं बेदाग चेहरा

आज के समय में अनियमित खानपान और खराब दिनचर्या के कारण चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ जाते है। जिससे निजात पाने के लिए हम मार्केट से कई तरह के प्रोडक्ट ले आते है। जिनसे फायदा तो मिलता है लेकिन एक समय बाद उसका भी साइड इफेक्ट नजर आने लगता है। इसलिए आप इस नेचुरल तरीके को अपनाकर आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है। इसके लिए ऐसा प्याज का छिलका लें। जिसमें थोड़ा रस हो। इसके बाद इसमें हल्दी मिलाएं और दाग-धब्बे वाली जगह पर लगाएं। सुख जाने के बाद साफ पानी से धो लें। कुछ दिन यूज करने के बाद आपको बेदाग चेहरा मिल जाएगा।

खराब कोलेस्ट्राल को भगाएं
इसमें ऐसे गुण पाएं जाते है। जो कि आपके शरीर से खराब कोलेस्ट्राल को बाहर निकाल देता है। इसके लिए प्याज के छिलको को लेकर रातभर के लिए पानी में भिगों दें। सुबह उठकर इस पानी को पी लें। अगर आपको इसका टेस्ट अच्छा नहीं लग रहा है तो आप इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते है।

Onion peel

Onion peel

स्किन एलर्जी से दिलाएं निजात
अगर आपको स्किन में हमेशा एलर्जी की समस्या है तो इसके लिए प्याज के छिलकों के लेकर रातभर के लिए भिगो दें और सुबह इस पानी से अपनी स्किन को साफ कर लें। कुछ दिन लगातार करने से आपको फर्क नजर आ जाएगा।

काले-घने और लंबे बाल
यह आपकी हेल्थ के साथ-साथ बालों के लिए बहुत ही अच्छा है। इसे आप कंडीशनर के रुप में इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए रात के समय छिलको को पानी में भिगोकर रख दें। दूसरे दिन बाल शैंपू से धोने के बाद इससे धो लें। इससे आपको लाभ नजर आ जाएगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment