1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है काजू का सेवन

शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है काजू का सेवन

काजू न सिर्फ अपके शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि इसके सेवन से स्किन भी चमकने लगती है।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Updated:19 Jan 2019, 1:00 PM IST]
Benefits of cashew- India TV
Benefits of cashew

लाइफस्टाइल डेस्क : काजू एक ऐसा ड्रायफ्रूट है जिसका इस्तेमाल सब्ज़ी में ग्रेवी, काजू कतली और कई पकवान बनाने के लिए किया जाता है। क्या आप जानते हैं कि काजू खाने से आपके स्वास्थ्य को कितने फायदे हो सकते हैं। जी हां काजू न सिर्फ अपके शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि इसके सेवन से स्किन भी चमकने लगती है। तो आइए जानते हैं काजू आपकी सेहत के लिए कितना ज़रुरी है।

1.प्रोटीन से भरपूर है काजू                                                                                                                                                                                  काजू में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो कि एंटी-एजिंग का काम करता है। काजू का सेवन करने से बाल औऱ स्किन स्वस्थ और सुंदर बन जाते हैं।

2. कॉलेस्ट्रॉल पर कंट्रोल करे

काजू में ज़्यादा प्रोटीन होता है और इसे पचाने में भी आसानी होता है। इसके सेवन से कॉलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा काजू खाने से दिल की बीमारियां होने का खतरा कई हद तक कम हो जाता है।

3. हड्डियों को रखे मज़बूत
काजू में मैग्नीशियम पाया जाता है जो हड्डियों को मज़बूत बनाता है। हमारे शरीर को एक दिन में करीब 300-700 एम जी मैग्नीशियम की ज़रुरत होती है। ऐसे में काजू का रोज़ सेवन फायदेमंद साबित होता है।

4. बॉडी में एनर्जी लाता है
काजू में मैग्नीशियम, पोटैशियम, कॉपर, ज़िंक, आयरन, मैंगनीज़ जैसे कई मिनरल्स मौजूद होते हैं जो कि इसे गुणों का खज़ाना बनाते हैं। काजू को एनर्जी का एक अच्छा स्त्रोत भी माना गया है। इसके रोज़ाना सेवन से बॉडी को एनर्जी मिलती है मगर इसका अधिक सेवन हानिकारक भी साबित हो सकता है।

5.खून की कमी दूर करे
काजू में कॉपर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो कि बॉडी में मौजूद रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता है। इसके सेवन से एनीमिया जैसी बीमारी से निजात मिलती है। काजू शरीर में एंज़ाइम एक्टिविटी, हॉर्मोन प्रोडक्शन, ब्रेन सेल्स का संतुलन बनाने में मदद करता है।

बाकी खबरों के लिए यहां क्लिक करें -

डायरेक्टर अली अब्बास के बर्थडे पार्टी पर कटरीना, दिशा सहित ये अभिनेत्री स्टाइलिश अंदाज में आईं नजर, देखें तस्वीरें

सर्दियों में इलेक्ट्रॉनिक हीटर को यूज़ करना पड़ेगा भारी, कई परेशानियों का करना पड़ सकता है सामना

25th Sol Lions Gold Awards: जाह्नवी कपूर का ये लुक हो रहा है काफी वायरल, तस्वीरों से नजर हटाना होगा मुश्किल

 

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: Amazing benefits of Cashew -शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है काजू का सेवन
Write a comment
vandemataram-india-tv
manohar-parrikar
ipl-2019