1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. रोजाना खाएं सिर्फ 4 काली मिर्च और इसके फायदे देखकर आप भी रह जाएंगे हौरान

रोजाना खाएं सिर्फ 4 काली मिर्च और इसके फायदे देखकर आप भी रह जाएंगे हौरान

काली मिर्च खाने के फायदे तो अनके हैं लेकिन आज हम ऐसे फायदों के बारे में बात करेंगे जिसे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: August 27, 2018 21:42 IST
काली मिर्च- India TV
काली मिर्च

नई दिल्ली: आमतौर पर रसोई में खाने का स्वाद बढ़ाने और मसालों के रूप में इस्तेमाल होने वाली काली मिर्च खाने के कई फायदे हैं। आमतौर पर यह अवधारणा है कि काली मिर्च का ज्यादा सेवन आपकी सेहत को नुकसान दे सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप काली मिर्च का सेवन करने में संयमित रहें। हर दिन दो से तीन काली मिर्च आपके शरीर के लिए कई मायनों में फायदेमंद साबित होंगी। इतना ही नहीं आप काली मिर्च खाने से अपनी कई बीमारियों का इलाज घर बैठे कर सकते हैं। आयुर्वेद में काली मिर्च को औषधि बताया गया है। आगे पढ़िए काली मिर्च के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में।।।

चर्म रोग दूर करें

यदि आपके शरीर पर फोड़ा या फुंसी होने की आम समस्या है तो काली मिर्च को घिसकर फोड़े वाली जगह पर लगा लें। इससे आपको कम समय में आराम मिल जाएगा। इसके अलावा मुंह पर होने वाले मुहांसों से भी काली मिर्च राहत देती है। हालांकि इसे लगाना आपके लिए थोड़ा परेशान कर सकता है लेकिन तेजी से आराम मिलेगा।

टेंशन होती है दूर
काली मिर्च में पिपराइन मौजूद होती है और उसमें एंटी-डिप्रेसेंट के गुण होते है। जिस कारण काली मिर्च लोगों की टेंशन और डिप्रेशन को दूर करने में मदद करती है। पुराने लोग काली मिर्च के सेवन को काफी तरजीह देते थे।

दांतों के लिए फायदेमंद
काली मिर्च का सेवन दांतों से जुड़ी समस्याओं से राहत देता है। काली मिर्च से मसूड़ों के दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलता है। यदि आप काली मिर्च, माजूफल और सेंधा नमक को मिलाकर चूर्ण बनाकर कुछ बूंद सरसों के तेल में मिलाकर दांतों और मसूड़ों में लगाकर आधे घंटे बाद मुंह साफ कर लें। इससे आपके दांत और मसूड़ों में दर्द होने वाली समस्या भी दूर हो जाएगी।

हिचकी दूर करें
हरे पुदीने की 30 पत्ती, 2 चम्मच सौंफ, मिश्री और काली मिर्च को पीसकर एक गिलास पानी में उबाल लें। इस मिश्रण को पीने से हिचकी समस्या दूर हो जाती है। 5 काली मिर्च को जलाकर पीसकर बार-बार सूंघने से हिचकी की समस्या दूर हो जाती है।

गैस और एसिडिटी से फायदा
आधुनिक जीवनशैली के बीच गैस और एसिडिटी की समस्या आम है। यदि आपको भी यह परेशानी है तो नींबू के रस में काला नमक और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर चुटकी भर लें। गैस से होने वाले दर्द में आपको तुरंत आराम मिल जाएगा।(प्रेग्नेंसी के दौरान भूल से भी न पिएं चाय क्योंकि आपके बच्चे को हो सकता है नुकसान)

पेट के कीड़ों को दूर करें
काली मिर्च के पाउडर को खाने में इस्‍तेमाल करने से पेट में कीडों की समस्या दूर होती है। इसके अलावा काली मिर्च के साथ किशमिश खाने से भी पेट के कीड़ों की समस्‍या से छुटकारा मिलता है।(सिर्फ 10 रुपये में हर स्टेज का कैंसर खत्म करने का दावा, घर में ही मौजूद है ट्रिटमेंट)
 
कैंसर से बचाव
महिलाओं के लिए काली मिर्च खाना बहुत फायदेमंद होता है। कालीमिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लेवोनॉयड्स, कारोटेन्स और अन्य एंटी -ऑक्सीडेंट होता है, जिससे महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban