1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. रहना है स्लिम और फिट तो रोजाना करें 'बैटल रोप' एक्सरसाइज, मिलेेंगे बेहतरीन फायदे

रहना है स्लिम और फिट तो रोजाना करें 'बैटल रोप' एक्सरसाइज, मिलेेंगे बेहतरीन फायदे

पिछले कुछ माह बैटल रोप काफी तेजी से फेमस हो रही है। जिसे तमाम बॉलीवुड सेलिब्रिटी करते हुए सोशल मीडिया में शेयर करते है। जानिए इस एक्सरसाइज के बारें में सबकुछ।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 22, 2018 16:22 IST
Battle Rope- India TV
Image Source : INSTRAGRAM Battle Rope

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर कोई फिट और स्लिम दिखना चाहता है। जिसके लिए जिम में कड़ी मेहनत करते ह। कई बार डाइटिंग, पिल्स आदि का भी सहारा लेते है। इसके अलावा कुछ ऐसी एक्सरसाइज है। जिन्हें करके आप आसानी से फिट रह सकते है। पिछले कुछ माह बैटल रोप काफी तेजी से फेमस हो रही है। जिसे तमाम बॉलीवुड सेलिब्रिटी करते हुए सोशल मीडिया में शेयर करते है। जानिए इस एक्सरसाइज के बारें में सबकुछ।

बैटल रोप एक्सरसाइज इतना फायदमेंद क्यों?

बैटल रोप करने से आपकी बॉडी के साथ-साथ मसल्स भी मजबूत होती है। इससे आपकी बॉडी टोन भी होती है। इस एक्सरसाइज की मदद से आप कम समय में अधिक कैलोरी बर्न कर सकते है। इसके साथ ही इस एक्सरसाइज को करने से आपकी हड्डियां भी मजबूत होती है। (रोजाना खाली पेट करें बेकिंग सोड़ा के साथ इन चीजों का सेवन और पाएं पेट, जांघ की चर्बी से निजात )

ऐसे की जाती है बैटल रोप एक्सरसाइज
बैटल रोप एक्सरसाइज की खास बात ये है कि इसे जिम में या घर पर कहीं भी किया जा सकता है। इसके अलावा ये बैठकर की जाने वाली आसान एक्सरसाइज है। इस एक्सरसाइज में रस्सियों की मदद से लचीली वेव्स बनाई जाती हैं। इस दौरान घुटनों को इस तरह मोड़ा जाता है कि शरीर का भार एड़ियों पर आए। यदि खड़े होकर इस एक्सरसाइज को कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि शरीर आगे की ओर थोड़ा झुका कर रखें। भूलकर भी पीछे की ओर ना झुकें, नहीं तो चोट लगने के साथ बैक में झटका आ सकता है और पीठदर्द की शिकायत हो सकती है। (रोजाना खाएं बासी चावल और पेट की इन बीमारियों से पाएं निजात)

1 मिनट में इतनी कैलोरी होती है बर्न
इसे करने से आपके ज्वाइंट्स में लाभ मिलेगा। इसे करने से आप 1 मिनट में 10 कैलोरीज बर्न कर सकते है। 50-100 फीट लंबी व 2.5 इंच चौड़ी ये रस्सियां व्यक्ति के हृदय की कार्य क्षमता को भी बढ़ाती हैं।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13