1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. मुलेठी का सेवन करने से एसिडिटी के अलावा मिलते हैं ये लाभ, जानिए

मुलेठी का सेवन करने से एसिडिटी के अलावा मिलते हैं ये लाभ, जानिए

यदि आपको कभी भी एसिडिटी की समस्या होती है तो आप काफी परेशान हो जाते हैं। क्योंकि आजकल के जंक फूड खाने के बाद यह सम्स्या होना आम सी बात हो गई है। ऐसे में आप चाहते हैं कि कोई ऐसा उपाय मिले जिससे कि इस समस्या से छुटकारा मिले।

India TV Lifestyle Desk [Updated:24 Jun 2016, 4:36 PM IST]
mulethi- India TV
mulethi

हेल्थ डेस्क: यदि आपको कभी भी एसिडिटी की समस्या होती है तो आप काफी परेशान हो जाते हैं। क्योंकि आजकल के जंक फूड खाने के बाद यह समस्या होना आम सी बात हो गई है। ऐसे में आप चाहते हैं कि कोई ऐसा उपाय मिले जिससे कि इस समस्या से छुटकारा मिले। हम आपको बताते हैं मुलेठी के बारे में। ये एक ऐसी औषधि है जिससे कि सिर्फ पेट की समस्या ही नहीं बल्कि गले में होने वाले खराश और खांसी से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-

यदि आपको मुलेठी के बारे में नहीं मालूम है तो हम आपको बताते हैं इसके बारे में। मुलेठी स्वाद में मीठी होती है इसलिए इसे यष्टिमधु भी कहा जाता है। इसका पौधा 1 से 6 फुट तक का होता है। मुलेठी अंदर से पीली, रेशेदार और हल्की गंध वाली होती है और वहीं ये सूखने पर अम्लीय स्वाद का हो जाता है। इसका खास गुण यह होता है कि इसे जड़ से उखाड़ने के बाद भी दो साल तक इसमें औषधिय गुण भरे रहते हैं। प्राचीन काल से ही लोग इस औषधि का इस्तेमाल करते आएं हैं और आज भी यह अपना प्रभाव दिखाता है।

  •  इसका प्रयोग करने से पेट संबंधी रोग जैसे गैस्ट्रिक और अल्सर जैसी बीमारियां दूर होती हैं।
  •  इससे सांस में होने वाली तकलीफ से छुटकारा मिलता है।
  •  इससे स्तन संबंधी रोग और योनिगत रोग भी दूर होते हैं।
  •  यह रक्त में होने वाले पीएच स्तर को सामान्य करता है और खाना पचाता है।
  •  रोज दूध या पानी के साथ 10 ग्राम मुलेठी का सेवन करना चाहिए।

आगे की स्लाइड्स में जानिए एसिडिटी के बारे में-

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: Amazing benefit of mulethi for health
Write a comment