1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. खाना खाने के बाद 1 इलायची का सेवन बदल सकती है आपकी जिंदगी

खाना खाने के बाद 1 इलायची का सेवन बदल सकती है आपकी जिंदगी

स्वादिष्ट खाने की बात जहां आती है हम लौंग, इलायची की बात करते हैं। लेकिन आपको जानकर काफी हैरानी हो कि एक छोटी से इलायची आपकी लाइफस्टाइल को बदल सकती है। एक छोटी सी इलायची का सेवन करते हैं तो धीरे-धीरे इसके फायदें आपके शरीर पर दिखने लगेगा।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:30 Jan 2018, 1:02 PM IST]
banefits of cardamom- India TV
banefits of cardamom

नई दिल्ली: स्वादिष्ट खाने की बात जहां आती है हम लौंग, इलायची की बात करते हैं। लेकिन आपको जानकर काफी हैरानी हो कि एक छोटी से इलायची आपकी लाइफस्टाइल को बदल सकती है। एक छोटी सी इलायची का सेवन करते हैं तो धीरे-धीरे इसके फायदें आपके शरीर पर दिखने लगेगा।

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि इलायची, अदरक और काली मिर्च जैसे मसालों मं पाया जाने वाला कार्डमोनिन नामक तत्व मलाशय के कैंसर की रोकथाम में मददगार होता है। भारतीय शोधकर्ताओं द्वारा चूहों पर किए गए अध्ययन के बाद इस बात का खुलासा हुआ है।

केरल स्थित राजीव गांधी सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी और और कर्नाटक स्थित मनीपाल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता मलाशय के कैंसर से ग्रस्त चूहे में कैंसर की दवाओं के प्रभाव के साथ-साथ कैंसरग्रस्त मानवीय कोशिकाओं के अध्ययन के बाद इस नतीजे पर पहुंचे हैं। उन्होंने पाया कि मलाशय के कैंसर की रोकथाम में कार्डमोनिन का उपयोग असरदार साबित हो सकता है।

अध्ययन के दौरान कैंसर के विकसित होने से पहले और बाद में रक्षात्मक एजेंट के तौर पर इलायची युक्त केमिकल, आहार के रूप में चूहों को दिया जा रहा था। दोनों ही परिस्थितियों में इसे प्रभावी पाया गया है। इस फाइटो-केमिकल की कार्यप्रणाली और माइक्रो-आरएनए में बदलाव में इसकी भूमिका को समझने में अध्ययनकर्ताओं को सफलता मिली है। माइक्रो-आरएनए आनुवांशिक सामग्री के उन छोटे हिस्सों को कहा जाता है, जो प्रोटीन के लिए कोड नहीं करते, पर नियंत्रक कार्यों में उनकी भूमिका होती है।

रिसर्च टीम का नेतृत्व कर रहे डॉ. कुजुवेली बी. हरिकुमार ने इंडिया साइंस वायर को बताया कि “रिएक्टिव ऑक्सीजन को संयुक्त रूप से नियंत्रित करने वाले कुछ माइक्रो आरएनए को व्यस्थित रखने में कार्डमोनिन की भूमिका को प्रभावी पाया गया है।”रिएक्टिव ऑक्सीजन का उत्पादन होने से कैंसर कोशिकाएं मृत हो जाती हैं। अध्ययन से यह स्पष्ट हो गया है कि इलायची रिएक्टिव ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ा देती है, जिससे कैंसर कोशिकाएं मृत होने लगती हैं।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: amazing banefits of cardamom in hindi: खाना खाने के बाद 1 इलायची का सेवन बदल सकती है आपकी जिंदगी
Write a comment
ipl-2019