1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. PadMan के बाद PadWomen को जानिए, जिन्होंने 26 साल नहीं किया सैनिटरी पैड्स का इस्तेमाल

PadMan के बाद PadWomen को जानिए, जिन्होंने 26 साल नहीं किया सैनिटरी पैड्स का इस्तेमाल

PadMan: अभी तक सभी पैडमैन के बारे में जानते हैं यहां हम आपको देश की पैडवुमन से मिलवा रहे हैं लेकिन आपको इस बात ही हैरानी होगी कि 26 साल उन्होंने खुद सैनेटरी नैपकीन यूज नहीं किया है।

shivani singh shivani singh
Published on: February 09, 2018 17:02 IST
padwomen maya padman and akshay kumar- India TV
padwomen maya padman and akshay kumar

नई दिल्ली: बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन इन दिनों काफी सुर्खियों में है। अरूणाचलम मुरूगनाथन की जिंदगी पर आधारित है जिन्होंने अपनी वाइफ और गांव की महिलाओं की परेशानी को देखते हुए सेनेटरी नैपकिन बनाने की सस्ती मशीन डेवलप की। अभी तक सभी पैडमैन के बारे में जानते हैं यहां हम आपको देश की पैडवुमन से मिलवा रहे हैं लेकिन आपको इस बात ही हैरानी होगी कि 26 साल उन्होंने खुद सैनेटरी नैपकीन यूज नहीं किया है।

पैडवूमन माया विश्वकर्मा ने बताया कि उन्होंने 26 साल पैड नहीं यूज किया। इसकी वजह थी पास में पैसे न हो होना और न ही कोई जानकारी थी। जिसके कारण कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ा।

padwomen maya

padwomen maya

इन दिनों माया अमरीका के कैलिफ़ोर्निया शहर में रहती है। मूलतौर पर माया भारतीय है। जिनकी लाइफ मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले में गुजरी। 36 साल की माया ने यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, सैन फ्रांसिस्को में ब्लड कैंसर पर शोध किया है

ऐसे मिली प्रेरणा, नहीं है पैडमैन से कोई संबंध

इस बारें में माया कहती है कि वह पिछले 2 सालों से मेन्स्ट्रुएशन हाइजीन में काम कर रही है। उनका फिल्म पैडमैन से कुछ भी लेना-देना नहीं है। हां एक बार काम के सिलसिले में वह अरुणाचलम मुरुगनाथम से मिली थी।

माया बताती है कि पीरियड्स के समय की बात आज भी वह अपनी मां से खुलकर बात नहीं कर पाती है। वह इस झिझक की दीवार तोड़ना चाहती है जो कि समाज में फैली हुई है।

padwomen maya

padwomen maya

पहली बार उन्हें ऐसे पता चला
माया ने बताया कि जब उन्हें पहली बार पीरियड हुआ तो उनकी मामी ने बताया कि 'मुझे कपड़ा लेना है'। उसी कपड़े की वजह से मुझे हर 5-6 माह में इंफेक्शन हो जाता था।

अगली स्लाइड में पढ़ें और बातों के बारें में

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment