1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. देश के करीब 16 करोड़ लोग पीते हैं शराब, इन शहरों के लोग सबसे ज्यादा चपेट में

देश के करीब 16 करोड़ लोग पीते हैं शराब, इन शहरों के लोग सबसे ज्यादा चपेट में

सरकार की ओर से कराये गए एक हालिया सर्वेक्षण के अनुसार 10 से 75 साल के आयु वर्ग के 14.6 प्रतिशत लोग (16 करोड़) शराब पीते हैं और छत्तीसगढ़, त्रिपुरा, पंजाब, अरूणाचल प्रदेश तथा गोवा में शराब का सर्वाधिक इस्तेमाल होता है।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:19 Feb 2019, 4:21 PM IST]
Alcohol- India TV
Alcohol

नई दिल्ली: सरकार की ओर से कराये गए एक हालिया सर्वेक्षण के अनुसार 10 से 75 साल के आयु वर्ग के 14.6 प्रतिशत लोग (16 करोड़) शराब पीते हैं और छत्तीसगढ़, त्रिपुरा, पंजाब, अरूणाचल प्रदेश तथा गोवा में शराब का सर्वाधिक इस्तेमाल होता है।

सर्वेक्षण में यह पता चला है कि शराब के बाद देश भर में भांग और अन्य नशीले पदार्थों का सर्वाधिक इस्तेमाल होता है।

शराब पर निर्भर लोगों में से 38 में से एक ने किसी न किसी उपचार की सूचना दी, जबकि 180 में से एक ने रोगी के तौर पर या अस्पताल में भर्ती होने की सूचना दी।

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के साथ मिलकर यह सर्वेक्षण किया । यह सर्वेक्षण सभी 36 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में किया गया।

इसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय स्तर पर 186 जिलों के 2,00,111 घरों से संपर्क किया गया और चार लाख 73 हजार 569 लोगों से इस बारे में बातचीत की गयी।

पिछले 12 महीनों में लगभग 2.8 फीसदी (लगभग तीन करोड एक लाख) लोगों ने भांग या उसके अन्य उत्पादों का इस्तेमाल किया।

राष्ट्रीय स्तर पर जिन अन्य नशीले पदार्थों का इस्तेमाल होता है उसमें सबसे अधिक 1.14 फीसदी लोग हेरोइन का इस्तेमाल करते हैं। इसके बाद एक प्रतिशत से कुछ कम लोग नशीली दवाइयों का सेवन करते हैं जबकि आधा फीसदी से कुछ अधिक लोग अफीम खाते हैं।

फेफड़ों के कैंसर के इलाज में इस थेरेपी का इस्तेमाल हो सकता है फायदेमंद

खतरों के खिलाड़ी में भारती सिंह को आया अस्थमा अटैक, जानिए इस बीमारी के बारे में सबकुछ

टाइट बेल्ट बांधने से हो सकती है बेटी की ये बीमारी, पढ़िए पूरी रिसर्च

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: Aiims survey claims that almost 16 crore people in india drink alcohol: देश के करीब 16 करोड़ लोग पीते हैं शराब, वहीं इतने करोड़ लोगों को है इलाज की तुरंत जरुरत
Write a comment
ipl-2019