1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. महिलाओं की तुलना में पुरुष दर्द के प्रति ज्यादा संवेदनशील : शोध

महिलाओं की तुलना में पुरुष दर्द के प्रति ज्यादा संवेदनशील : शोध

पुरुषों की तुलना में महिलाएं सहन किए गए ज्यादा दर्द को जल्दी भूल जाती हैं। चूहे व मानव पर किए गए एक शोध में इसकी पुष्टि हुई है।

Written by: India TV Entertainment Desk [Published on:14 Jan 2019, 8:38 AM IST]
lifestyle news- India TV
lifestyle news

टोरंटो: पुरुषों की तुलना में महिलाएं सहन किए गए ज्यादा दर्द को जल्दी भूल जाती हैं। चूहे व मानव पर किए गए एक शोध में इसकी पुष्टि हुई है। कनाडा की टोरंटो मिसिसॉगा विश्वविद्यालय (यूटीएम) के शोधकर्ताओं के शोध में पता चला है कि महिला व पुरुष पूर्व के कष्टदायी अनुभवों को अलग-अलग तरीके से याद रखते हैं।

पुरुष पूर्व के कष्टदायी अनुभवों स्पष्ट तौर पर याद रखते हैं, जबकि महिलाएं दर्द के प्रति बेपरवाह रवैया अपनाती हैं। इसी तरह के परिणाम नर व मादा चूहों में देखने को मिले। पुरुष जब दर्द का अनुभव दोबारा करने पर अतिसंवेदनशील रवैया दिखाते हैं, लेकिन महिलाएं अपने दर्द के पूर्व अनुभव से तनाव नहीं लेती हैं।

यूटीएम के सहायक प्रोफेसर लोरेन मार्टिन ने कहा, "अगर दर्द की याद, दर्द के लिए प्रेरक का कार्य करती है और हम समझते हैं कि दर्द को कैसे याद रखा जाए तो यादाश्त पर क्रियाविधि का इस्तेमाल करके हम कुछ पीड़ितों की मदद करने में समर्थ हो सकते हैं।"

इनपुट- आईएनएस

इसे भी पढ़ें-

सर्दियों में सूर्य की रोशनी ना लेने से हो सकता है सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर, जानें एक्सपर्ट से कारण और इलाज

ठंड के मौसम में इन चीजों से बनाएं दूरी तो रहेंगे हमेशा हेल्दी

गहरी नींद में कमी आने से हो सकता है अल्जाइमर रोग का खतरा: स्टडी

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: महिलाओं की तुलना में पुरुष दर्द के प्रति ज्यादा संवेदनशील : शोध according to research men are more sensitive to pain than women
Write a comment
the-accidental-pm-300x100