1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. दंगल गर्ल गीता फोगाट बनने वाली हैं मां, प्रेग्नेंसी के समय खुद का ऐसे रखें ख्याल

दंगल गर्ल गीता फोगाट बनने वाली हैं मां, प्रेग्नेंसी के समय खुद का ऐसे रखें ख्याल

कॉमनवेल्थ खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाली दंगल गर्ल गीता फोगाट जल्द ही मां बनने वाली हैं। जानें आप प्रेग्नेंसी के समय कैसे रखें ख्याल।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 03, 2019 13:41 IST
Geeta phogat- India TV
Geeta phogat

कॉमनवेल्थ खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाली दंगल गर्ल गीता फोगाट जल्द ही मां बनने वाली हैं। उन्होंने बेबी बंप के साथ खूबसूरत तस्वीर शेयर करके फैंस के साथ खुशी जाहिर की है।

इस तस्वीर को शेयर करत हुए गीता फोगाट ने लिखा, 'एक मां बनने की खुशी सबसे ज्यादा तब होती है, जब आपके अंदर कोई जीवन पल रहा होता है। जब आपको पहली बार एक नन्ही धड़कन सुनाई दें। खेल खेल में उसकी नन्ही किक याद दिलाती है कि वह छोटा कभी अकेला नहीं है। आप तब तक अपनी लाइफ में इस अहसास को समझ नहीं सकते है, जब तक आपके भीतर यह नहीं पनपता है।''

मां बनना हर महिला के लिए काफी खास होता है। उसका जीवन एक उम्मीद से भर जाता है। लेकिन आने वाले समय की चिंता काफी सताने लगती है कि उसके गर्भ में पल रहा बच्चा ठीक है कि नहीं। इन दिनों में मां के साथ-साथ बच्चे का खास ख्याल रखना पड़ता है।

प्रेग्नेंसी के समय कई महिलाओं को समझ नहीं आता है कि क्या सही है और क्या गलत। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए है कुछ टिप्स जिसे अपनाकर मां और बच्चा दोनों फिट रहेंगे।

  • प्रेग्नेंसी के समय अधिक से अधिक हरी पत्ती वाली सब्जियों का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड होता है जोकि मां और बच्चे को कई बीमारियों से बचाता है।
  • प्रेग्नेंसी के समय अधिक से अधिक फलों का सेवन करें। लेकिन इस बात का का ध्यान रखें कि कोई भी फल खाने से पहले उसे अच्छे से धो लें। जिससे कि इंफेक्शन न हो।

लाखों दिलों पर राज़ करने वाले विवेक ओबेरॉय 42 साल की उम्र में खुद को ऐसे रखते हैं फिट, जानें फिटनेस सीक्रेट

  • अगर आप नॉनवेज खाती हैं तो थोड़ा सावधानी बरतें। कभी भी आधा पका हुआ अंडा, मछली, चिकन आदि न खाएं।
  • प्रेग्नेंसी के समय अधिक से अधिक प्रोटीन वाली चीजों के अलावा ऐसे फूड्स का सेवन करें। जिसमें अधिक मात्रा में पोपक तत्व हो।
  • प्रेग्नेंसी के समय जंक फूड से दूरी बनाना ही बेहतर है क्योंकि इससे उच्च फैट होता है। जिसके कारण कोलेस्ट्राल बढ़ने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।
  • प्रेग्नेंट महिला को थोड़ी एक्सरसाइज और योग जरूर करना चाहिए। जिससे मां और बच्चा दोनों फिट रहेंगे। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि एक्सरसाइज फिचनेस ट्रेनर के सामने ही करें। 

रेमो डिसूजा की पत्नी ने इतने किलो वजन किया कम, वायरल फोटो में पहचानना हुआ मुश्किल

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban