1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. अनियमित पीरियड्स होने का हो सकता है ये सबसे बड़ा कारण, इस उम्र की लड़कियां सबसे ज्यादा शिकार

अनियमित पीरियड्स होने का हो सकता है ये सबसे बड़ा कारण, इस उम्र की लड़कियां सबसे ज्यादा शिकार

रिसर्च में खुलासा हुआ है कि प्रदूषण के बहुत छोटे कणों में ऐसी क्षमता होती है जो लड़कियों में अनियमित पीरियड्स का कारण बन सकता है। जानिए और क्या है इस रिसर्च में।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:29 Jan 2018, 9:54 PM IST]
Menstruation - India TV
Menstruation

हेल्थ डेस्क: आज के समय में वायु प्रदूषण जो स्मॉग के रुप में फैला हुआ है। वह हमारी सेहत के लिए जानलेवा है। लेकिन आप ये बात जानकर हैरान हो जाएंगे कि इस प्रदूषण के कारण आपको अनियमित पीरियड्स भी हो सकते है। ये बात एक रिसर्च में सामने आई।   

इन्फर्टिलिटी के लिए हानिकारक

बोस्टन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, वायु प्रदूषण के जोखिम से इन्फर्टिलिटी हो सकती है। इसके अलावा ओवरीज पर भी इसका बुरा असर पड़ता है। गौरतलब है कि मेन्स्ट्रुअल पीरियड्स हॉरमोन्स पर निर्भर करते हैं। दूषित हवा के कण हॉर्मोन्स के बैलेंस को बिगाड़ देते हैं। ऐसे में पीरियड्स भी इरेग्युलर हो सकते हैं।

इस साल की लड़किया है सबसे ज्यादा शुकार
यह स्‍टडी सबसे पहले दावा करती है कि 14 से 18 साल की उम्र की लड़कियों में वायु प्रदूषण के कारण माहवारी में अनयिमिता होती है।

इसमें भी पड़ता है भारी असर
इस रिसर्च में शोधकर्ताओं ने चेताया है कि वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से इंफर्टिलिटी के अलावा मेटाबॉलिक सिंड्रोम और पॉलीस्टिक ओवरी सिंड्रोम हो सकता है।

बोस्टन विश्वविद्यालय की असिस्टेंट प्रोफेसर श्रुति महालिंग्या ने कहा कि वायु प्रदूषण के संपर्क में रहने से दिल संबंधी, पल्मोनरी रोग होने की संभावना होती है। इसके अलावा रिसर्च के मुताबिक वायु प्रदूषण के पर्टिकुलेट मैटर से हार्मोन की क्रिया पर असर पड़ता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: A new study claims air pollution is affecting women's periods
Write a comment