1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. जांघों से लेकर कमर तक की चर्बी को कर देगा कम, फिट रहने के लिए रोजाना करें 'स्क्वैट्स'

जांघों से लेकर कमर तक की चर्बी को कर देगा कम, फिट रहने के लिए रोजाना करें 'स्क्वैट्स'

आज के समय में मोटापा एक समस्या बन गई है।खासकर बड़े शहरों में खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से मोटापा अपने एक समस्या बन गई है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: July 30, 2018 21:58 IST
squad- India TV
squad

हेल्थ डेस्क: आज के समय में मोटापा एक समस्या बन गई है। खासकर बड़े शहरों में खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से मोटापा अपने एक समस्या बन गई है। आपको बता दें कि बड़े शहरों की सबसे बड़ी समस्या हो गई है मोटापा और लोग इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के उपाय कर रहे हैं।

फायदेमंद है स्‍क्‍वैट्स

स्‍क्‍वैट्स बहुत ही आसान वर्कआउट है, फिट रहने के लिए आप नियमित रूप से वर्कआउट कर सकते हैं। इससे आपके पूरे शरीर का व्‍यायाम होता है। स्‍क्‍वैट्स ऐसा वर्कआउट है जिसके जरिये बिना उपकरण के आप स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग कर सकते हैं। यानी आप इससे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं। स्क्‍वैट्स को अपने व्‍यायाम में शामिल करें और फिट रहें। स्‍क्‍वैट करने के कई फायदे हैं, इन फायदों के बारे में जानें।

कैसे करें स्‍क्‍वैट्स
इसे करने के लिए दोनों हाथ सामने की ओर खुले रखें, सीधे खड़ें हो और छाती थोड़ी सी बाहर निकालें। अपने घुटनों को मोड़ते हुए ऐसे बैठें जैसे आप किसी कुर्सी पर बैठ रहे हों। अपने घुटनों को पंजों के सामांतर ही रखें। जब तक नीचे झुकें जब तक आपकी जांघें जमीन के समांतर न हो जाएं। ऊपर आते समय सांस छोड़ें। यह बहुत ही आसान है और आसानी से किया भी जा सकता है।

जांघों की चर्बी कम करे
अक्‍सर लोग व्‍यायाम करते वक्‍त कमर के निचले हिस्‍सों को भूल जाते हैं, और शरीर के ऊपरी हिस्‍सों का व्‍यायाम करते हैं। लेकिन स्‍क्‍वैट्स से पैरों की चर्बी आसानी से घटाई जा सकती है। डीप स्क्वैट्स को जांघों या हिप्स की चर्बी कम करने के लिए यह बेहतरीन व्‍यायाम माना जाता है। तो अब अपने पैरों को मजबूत करने के लिए स्‍क्‍वैट्स करें।

मांसपेशियों के लिए
मांसपेशियों को मजबूत करने से बढ़ती उम्र के कारण होने वाली समस्‍यायें काफी हद तक कम हो जाती हैं। स्‍क्‍वैट्स आपके पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ पूरे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। दरअसल स्‍क्‍वैट करते वक्‍त शरीर के विकास के लिए जिम्‍मेदार हार्मोन टेस्‍टोस्‍टेरॉन का स्राव अधिक होता है, जो कि मांसपेशियों के विकास में सहायक है। यह न केवल पैरों बल्कि पूरे शरीर की मांसपेशियों के लिए होता है।

चर्बी कम करे
स्‍क्‍वैट के जरिये आप तेजी से अपने शरीर की चर्बी कम कर सकते हैं। यह न केवल पैरों की चर्बी कम करता है, बल्कि इससे कमर, हिप्‍स, हाथ, पेट आदि की चर्बी भी तेजी से कम होती है। इसके जरिये आप अपने शरीर से अतिरिक्‍त कैलोरी लगभग 500-700 तक जला सकते हैं। यानी अब आप तेजी से अपना वजन कम करने में कामयाब होंगे।

संतुलन बेहतर बनायें
शरीर का संतुलन बनाना कोई आसान काम नहीं है, इसके लिए आपको बहुत जद्दोजहद करनी पड़ती है। लेकिन स्‍क्‍वैट ऐसा वर्कआउट है जो आपको फिट रखने के साथ शरीर का संतुलन बेहतर बनाने में भी मदद करता है। इसका अभ्‍यास करते वक्‍त आप उठक-बैठक करते हैं जो संतुलन के लिए लिए मददगार है।

चोटों से बचाव
चोट लगने की संभावना तब और बढ़ जाती है जब किसी व्‍यक्ति की मांसपेशियां, संयोजी-ऊतक (connective tissues) और लिगामेंट्स कमजोर होते हैं। ऐसे में स्‍क्‍वैट्स आपकी मदद करता है और चोटों से बचाव करता है। क्‍योंकि स्क्‍वैट करने से मांसपेशियां और जोड़ मजबूत होते हैं, खासकर पैरों के जोड़, जहां चोट लगने की संभावना अधिक होती है। इसका सबसे अधिक फायदा खिलडि़यों और एथलीट को होता है।

आप इस तरह के डाइट का पालन करें
आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो  आप सेब के साथ-साथ तरबूज भी खा सकते हैं। आपके हेल्थ के लिए यह काफी फायदेमंद है।

Lok Sabha Elections Results 2019 Live Updates: लोकसभा चुनाव नतीजों से जुड़ी ताजा खबरों, चुनाव परिणाम और हर अपडेट के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 542 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv