1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. बेहद तेजी से बढ़ा हुआ पेट घटाएंगी ये 5 चीजें, बगल की दुकान पर मिलेंगी बेहद सस्ते में

बेहद तेजी से बढ़ा हुआ पेट घटाएंगी ये 5 चीजें, बगल की दुकान पर मिलेंगी बेहद सस्ते में

आइए जानते हैं ऐसी ही पांच चीजों के बारे में, दो महीने भर में आपका पांच किलो वजन कम कर सकती हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 25, 2019 14:14 IST
Weight lose- India TV
Weight lose

हेल्थ डेस्क: नए और तेजी से दौड़ते जमाने में बढ़ता वजन सबसे बड़ी टेंशन है। खासकर 25 साल की उम्र के बाद मोटापा तेजी से बढ़ता है जब लोग दौड़ भाग भरी जिंदगी में अटरम शटरम खाने को मजबूर होते हैं। ऐसे में वजन घटाने के लिए महंगी डाइट और महंगे इलाज का सहारा लेना पड़ता है। लेकिन कुदरत ने कुछ चीजें ऐसी भी ईजाद की हैं जो दाम में बेहद सस्ती होने के साथ साथ वजन घटाने में महंगे इलाज से कई गुना बेहतर हैं।

आइए जानते हैं ऐसी ही पांच चीजों के बारे में, दो महीने भर में आपका पांच किलो वजन कम कर सकती हैं।

जौ का आटा

यह आटा आपको किराने की दुकान पर बेहद सस्ते में मिल जाएगा। यह गेंहू के आटे जैसा ही है लेकिन गेहूं की अपेक्षा ये हल्का और वजन घटाने में ज्यादा कारगर होता है। यकीन कीजिए अगर आप एक महीना भी जौ के आटे का सेवन करेंगे तो आपका वजन चमत्कारी ढंग से कम होना शुरू हो जाएगा।आयुर्वेद में भी जौ के आटे के सेवन को छरहरा रहने का सबसे कारगर जरिया बताया गया है।

ये भी पढ़े- World Malaria Day 2019: तेज बुखार, सिरदर्द होना मलेरिया के हैं संकेत, जानें कारण और बचाव

चना
अकेला चना भले ही भाड़ न फोड़ सकता हो लेकिन आपका बढ़ा हुआ पेट और वजन जरूर कम  कर सकता है। जी हां चने में वो सारे गुण हैं जो कोलेस्ट्रोल से लड़कर आपके शरीर को हल्का बनाएंगे और आपका खून भी बढ़ेगा। चने को आप कई रूप में डाइट में इस्तेमाल कर सकते हैं। मसलन भुना हुआ चने (इससे आप ज्यादा पानी पिएंगे), उबले हुआ चने और भीगे हुए चने आपकी सेहत को हरा भरा कर देंगे।

नींबू
नींबू तो आपके किचन में रहता ही होगा। नींबू वजन घटाने का एक चमत्कारिक जरिया है। सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस निचोड़कर पीने से शरीर के सारे टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। इससे ज्यादा खाया हुआ खाना भी पच जाएगा और कोलेस्ट्रोल भी दुगनी गति से कम होगा। नींबू पानी में आपको एक साथ  प्रोटीन, मिनरल्स, विटमिन बी5, बी6, बी1, कैल्शियम, कॉपर एक साथ मिलेंगे। लगातार कुछ हफ्तों तक इसका उपयोग करने पर वजन यकीनन कम होगा। अगर शहद के साथ नींबू पानी का उपयोग करेंगे तो सोने पर सुहागा होगा।

ये भी पढ़ें- माइग्रेन के कारण किसी काम में नहीं लगता है मन, तो ये घरेलू उपाय अपनाकर आज ही पाएं इस समस्या से निजात

मूंगफली
मूंगफली भले ही एक सीजन में मिलती हो लेकिन आज के जमाने में पैकेटबंद मूंगफली यानी पीनट्स हर दुकान पर मिल जाएंगे। मूंगफली तेज से मोटापा कम करती है। इसके लगातार सेवन से वजन कम होता है और साथ ही शरीर को ऊर्जा भी लगातार मिलती रहती है। लेकिन इतना ध्यान दीजिए कि मूंगफली भले ही भुनी हुईं हो लेकिन तली हुई न हो,अन्यथा वजन घटने की बजाय बढ़ने लगेगा।

दही
घर में दही जमा लीजिए या डेयरी से ले आइए, ये आपके पतले होने के मिशन को जल्द पूरा कर देगा। असल में दही में प्रोटीन, मिनरल्स सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्निशियम, फॉस्फोरस और विटमिन्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह वजन कम करने के साथ साथ वजन  को नियंत्रित भी करता है। दूध पीने से बचना चाहते हैं तो दही का इस्तेमाल जरूर करें, इससे आपके शरीर को जरूरी ऊर्जा मिलती रहेगा। इतना ही नहीं यह त्वचा और बालों के लिए भी बेहद लाभकारी है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban