1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. Dengue: यह हैं डेंगू से बचने के घरेलू नुस्खे

Dengue: यह हैं डेंगू से बचने के घरेलू नुस्खे

आज हम आपको 5 ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप डेंगू से बच पाएंगे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 24, 2018 13:41 IST
Dengue- India TV
Dengue

नई दिल्ली: इन दिनों डेंगू फीवर आम हो चला है, इस मौसम में हर साल डेंगू का खतरा बढ़ जाता है। मच्छर के काटने से ये रोग फैलता है। यह बीमारी एक इंसान से दूसरे इंसान को नहीं फैलती है, लेकिन डेंगू से इन्फेक्टेड मच्छर जब किसी इंसान को काटते हैं तो उसके शरीर में जाकर ये तरह-तरह की समस्याएं पैदा करता है। एक छोटे से मच्छर से हमें बड़ी बीमारी मिल जाती है। डेंगू में पहले बुखार आता है और प्लेटलेट्स काफी डाउन चला जाता है। आज हम आपको 5 ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप डेंगू से बच पाएंगे। ​डेंगू आपके शरीर को अंदर से काफी कमजोर कर देता है, डेंगू आपके ऊपर हावी हो और आप उसका उपचार कराने अस्पताल जाएं इससे अच्छा है कि आप इस बीमारी से खुद को बचाकर रखें।

1-खाने में विटामिन सी लें

जितना हो सके विटामिन सी से भरपूर भोजन लें, यह आपको स्वस्थ रखेगा और आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाएगा। विटामिन सी की मौजदूगी आप आपको स्वस्थ रखने के साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा यह किसी भी प्रकार के संक्रमण को फैलने से भी रोकता है। 

2-हल्दी का उपयोग

हल्दी बहुत अच्छा एंटीबायोटिक होता है। इसे आप किसी भी रूप में ले सकते हैं, दाल-सब्जी में डालने के अलावा आप हल्दी वाले दूध का सेवन भी कर सकते हैं।

3- पपीता, अनार और चुकंदर खाएं

ये तीनों ही फल आपके शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाएंगे, और आपका खून भी बढ़ेगा। 

4- तुलसी और शहद

तुलसी और शहद किसी अमृत से कम नहीं है, आप सुबह पानी में तुलसी की पत्ती उबालकर उसमें शहद डालकर पिएंगे तो हर बीमारी से दूर रहेंगे।

5- मेथी

मेथी की पत्तियां भी डेंगू से बचाव करने में फायदेमंद हैं। इसकी सब्जी खाने या उबालकर खाने से शरीर के विषैले और हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे बदन दर्द और अनिद्रा में भी राहत मिलती है। आप मेथी की पत्तियों के अलावा मेथीदाने का प्रयोग भी कर सकते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment