1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सावधान! दिल्ली में इस जगह रहने वाले लोग है सबसे ज्यादा मोटापा के शिकार

सावधान! दिल्ली में इस जगह रहने वाले लोग है सबसे ज्यादा मोटापा के शिकार

दिल्ली के झुग्गी बस्ती में रहने वाले करीब आधी आबादी का वजन सामान्य से अधिक पाया गया है जबकि 17.2 प्रतिशत लोग मोटापे से पीड़ित पाए गये हैं। यह जानकारी हाल में किये गये एक सर्वेक्षण में सामने आया है।

Reported by: Bhasha [Published on:09 May 2018, 12:05 PM IST]
Obesity- India TV
Obesity

हेल्थ डेस्क: दिल्ली के झुग्गी बस्ती में रहने वाले करीब आधी आबादी का वजन सामान्य से अधिक पाया गया है जबकि 17.2 प्रतिशत लोग मोटापे से पीड़ित पाए गये हैं। यह जानकारी हाल में किये गये एक सर्वेक्षण में सामने आया है।

एक शिविर में 314 लोगों का आकलन किया गया जिसमें से करीब 64.9 प्रतिशत लोगों का वजन या तो सामान्य अधिक पाया गया या वे मोटापे की बीमारी से पीड़ित पाए गये। अधिक वजन या मोटापा दिल और नाड़ी संबंधी बीमारियों के जोखिम का एक महत्वपूर्ण कारक है। इनमें से करीब 20.1 प्रतिशत लोग तंबाकू उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं जबकि 37.3 प्रतिशत लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या है।

बत्रा अस्पताल एवं चिकित्सा अनुसंधान केन्द्र ( बीएचएमआरसी ) के डॉक्टरों ने 500 लोगों को अध्ययन में शामिल किया जिसमें से 314 लोगों का आंकड़ा उपलब्ध है।

आंकड़े के मुताबिक, ‘140/90 एमएमएस एचजी की वर्तमान भारतीय परिभाषा के तहत करीब 37.3 प्रतिशत लोगों में उच्च रक्तचाप की समस्या थी।’’

बीएचएमआरसी के अध्यक्ष एवं एकेडमिक और अनुसंधान के डीन डॉक्टर उपेन्द्र कौल ने बताया, ‘‘यहां यह उल्लेख किया जाना चाहिए कि अमेरिकी परिभाषा हाल ही में 130/80 एमएमएस एचजी से ऊपर हो गई है और इस परिभाषा के तहत करीब 50 प्रतिशत लोग इससे पीड़ित हैं।’’

स्वास्थ्य शिविर में लिये गये रक्त शर्करा के नमूनों के विश्लेषण में खुलासा हुआ है कि एक परेशान करने वाला पैटर्न है जिस ओर स्वास्थ्य की देखभाल करने वाले कर्मचारियों से गंभीर रूप से ध्यान देने की जरूरत है।

इसमें पता चला है कि 66.1 प्रतिशत लोगों में रक्त शर्करा का स्तर 101-200 एमजी/डीएल( औसत 137 एमजीएस/डीएल) के बीच था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: 47.7 per cent people living in Delhi slum found to be overweight
Write a comment