1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. ये 10 लक्षण हैं कैंसर के, पुरुष न करें इग्नोर

ये 10 लक्षण हैं कैंसर के, पुरुष न करें इग्नोर

पुरुषों में कैंसर से होने वाली मृत्यु में 31 प्रतिशत फेफड़े के कैंसर, 10 प्रतिशत प्रोस्टेट, 8 प्रतिशत कोलोरेक्टल, 6 प्रतिशत पैंक्रिएटिक और 4 प्रतिशत लिवर कैंसर से होती हैं। जानिए इसके लक्षणों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk [Updated:21 Jun 2016, 5:40 PM IST]
cancer- India TV
cancer

हेल्थ डेस्क: कैंसर एक गंभीर बीमारी है। जिसके पता अगर शुरुआत में पता चल जाए तो आप इस समस्या से अपना बचाव कर सकते हैं। इसक कई ऐसे लक्षण होते हैं। अगर आप उनपर थोड़ा ध्यान दें तो आप इस जानलेवा बीमारी से बच सकते हैं। महिलाएं ही नहीं पुरुष भी अधिक मात्रा में इस समस्या से ग्रसित है। जो कि अपना ठीक ढंग से ध्यान न देने के कारण होता है।

ये भी पढ़े-

एक अनुमान के मुताबिक पुरुषों में कैंसर से होने वाली मृत्यु में 31 प्रतिशत फेफड़े के कैंसर, 10 प्रतिशत प्रोस्टेट, 8 प्रतिशत कोलोरेक्टल, 6 प्रतिशत पैंक्रिएटिक और 4 प्रतिशत लिवर कैंसर से होती हैं। अगर आप चाहते है कि इस समस्या से बचाना तो इसके शुरुआती लक्षणों के नजरअंदाज न करें। जिससे आप इस समस्या से बच सकते है। जानिए इन लक्षणों के बारें में।

फीवर आना

फीवर कैंसर का एक सामान्य लक्षण होता है। कैंसर के कारण शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, जिसके कारण शरीर बीमारियों से खुद की रक्षा नहीं कर पाता और अक्सर बुखार की शिकायत होती है। इससे आपको ब्लड कैंसर, ल्यूकीमिया आदि लक्षण नजर आते हैं।

पीठ में हो दर्द
अधिक देर कुर्सी में बैठे रहना आदि से दर्द होना नार्मल है लेकिन आपको बराबर पीठ का दर्द सताता है तो आपको कोलोरेक्‍टल या प्रोस्‍टेट कैंसर हो सकता है। इसके अलावा आपकी कमर की मसल्स में भी दर्द रहता हैं।

आंत में हो किसी प्रकार की समस्या
आंतो में नार्मल प्राब्लम होना कोई बड़ी बात नहीं हैं,  लेकिन अगर बराबर आंतो में समस्या हो रही हो तो यह कैंसर का स्टार्ट का लक्षण हो सकता है। यह कोलेन या कोलोरेक्‍टल कैंसर हो सकता है। इस प्राब्लम में आपको पेट संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े और लक्षणों के बारें में

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: 10 Cancer Symptoms Men Should not Ignore
Write a comment