1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फीचर
  5. World Samosa Day: सुबह के भूले शाम को घर लौट आते हैं.. भूख लगी है यार, चल समोसा खाते हैं

World Samosa Day: सुबह के भूले शाम को घर लौट आते हैं.. भूख लगी है यार, चल समोसा खाते हैं

शाम होते ही जीभ को लगी चटपटी तलब को शांत करता है समोसा। मेहमान आएं तो समोसा, शाम का स्नेक्स हो तो समोसा, दफ्तर में चुटर पुटर की भूख हो तो समोसा...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 05, 2019 18:06 IST
समोसा- India TV
समोसा

World Samosa Day: आप इंडिया में पले बढ़े हैं औऱ सुबह शाम हलवाई की कढ़ाई में छन्न की आवाज से महरूम हैं तो आप पक्के इंडियन नहीं। अरे...आपके मोहल्ले में भी हलवाई की दुकान से शाम के वक्त सौंधी करारी महक उठती होगी...आलू की मसालेदार भरावन तैयार होती होगी और फिर कढ़ाई में तले जाते वक्त आती होगी वो ही आवाज...छन्न छन्न।

आप भी सोच रहे होंगे क्या बातें हो रही हैं..करारी महक, भरावन..कढ़ाई की छन्न ...तो बताए देते हैं आज इंडिया के सबसे फेवरेट नाश्ते यानी समोसे का दिन है। आज समोसा डे है। हर वो भारतीय जिसने अपना बचपन और जवानी गलियों मोहल्लों में गुजारी है, उसके नाश्ते का हमदम उसका साथी है समोसा। पूरे भारत में समोसे के बिना न तो पार्टियां होती है और ना ही शामें रंगीन होती हैं। चटखारे का पर्याय बन चुका है अपना समोसा।

ये भी पढ़ें:  Gujrati Dal Recipe: घर पर ऐसे आसानी से बनाएं जायकेदार गुजराती दाल

शाम होते ही जीभ को लगी चटपटी तलब को शांत करता है समोसा। मेहमान आएं तो समोसा, शाम का स्नेक्स हो तो समोसा, दफ्तर में चुटर पुटर की भूख हो तो समोसा, बारिश में रोमांस का साथी समोसा। ये समोसा भारतीय जनमानस के चटोरेपन का गवाह बन चुका है। चटनी से खाओ या सौंठ के संग..मिर्ची संग खाओ या पनीर के संग। लेकिन समोसा अपने नाम से ही आपके मुंह में पानी ले आता है।

कहने को तो समोसा कचौरी का भाई लगता है लेकिन इसका हर जगह सहज उपलब्ध होना और फटाफट बन जाना इसकी खासियत है। कभी समोसे पांच रुपए के चार आया करते थे। एक एक रुपए में बच्चों की पार्टियां हो जाया करती थी।

आइये बताते हैं कि कुछ ही मिनटों में आप कैसे ये समोसा तैयार कर सकते हैं...

सामग्री

मैदा, अजवाइन, घी या तेल, नमक, आलू, हरी मटर के दाने, जीरा, हरी मिर्च-अदरक का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर, अमचूर पाउडर या नींबू का रस, सौंफ का पाउडर, पुदीने के पत्ते, हरा धनिया

विधि

प्रेशर कुकर में हरी मटर के दाने और आलू को नमक के पानी में डालकर उबाल लें। मैदे में अजवाइन, घी और नमक डालकर गूंथ ले। समोसा मसाला बनाने के लिए कड़ाही को मध्यम आंच पर रखकर उसमें तेल गरम करें। जीरा और हरी मिर्ज-अदरक का पेस्ट डालकर भूनें। उबला आलू और हरी मटर के दाने डालकर भूनें। फिर लाल मिर्च पाउडर, धनिया, गरम मसाला, अमचूर औ सौंफ का पाउडर डालें। एक मिनट तक भूनते रहें। गूंथे हुए आटे को बेलकर कोन के आकार में काट लें। फिर उसमें भुना हुआ मसाला डालें और तीनों किनारों को बंद करके तेल में तलें। गरमागरम समोसा तैयार है।

Also Read:

Pan Roasted Garlic Mushroom and Baby Potatoes: घर पर ऐसे बनाएं मशरूम और आलू की स्पेशल रेसिपी

रोजाना करें 1 गिलास इस ड्रिंक का सेवन और रातों-रात हो जाएगा 2-3 किलो वजन कम

Related Video
India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban