1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फीचर
  5. हिंदी दिवस विशेष: 5 महान व्यक्तियों के हिंदी को लेकर विचार पढ़कर आप भी करने लगेंगे गर्व

हिंदी दिवस विशेष: 5 महान व्यक्तियों के हिंदी को लेकर विचार पढ़कर आप भी करने लगेंगे गर्व

हर साल की तरह इस साल भी 14 सितंबर 2019 को पूरे देश में हिंदी दिवस मनाया जाएगा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 11, 2019 13:48 IST
हिंदी दिवस- India TV
हिंदी दिवस

नई दिल्ली: हर साल की तरह इस साल भी 14 सितंबर 2019 को पूरे देश में हिंदी दिवस मनाया जाएगा। हिंदी दिवस को मनाने के पीछ सबसे बड़ा कारण यह भी है कि आज के मॉर्डन लाइफस्टाइल पर इंग्लिश का कब्जा बढ़ता जा रहा है। हमारा समाज दिन पर दिन बदल रहा है और इस बदलते हुए समाज में हिंदी की महत्व कहीं न कहीं खत्म होती जा रही है। लोग हिंदी बोलने वाले को कम पढ़े लिखे समझते हैं साथ ही इंग्लिश बोलना आज के समय में फैशन या यू कहे ट्रेंड सा बन गया है। लोग की मानसिकता ही ऐसी बन गई है कि आप कितनी भी अच्छी हिंदी बोलते हैं लेकिन आपको इंग्लिश नहीं आती है तो आप अनपढ़ ही समझे जाते हैं। हिंदी दिवस के मौके पर आपको हिंदी भाषा को लेकर कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं।

आपको बता दें कि हिंदी भाषा भारत की आधिकारिक भाषा और संयुक्त अरब अमीरात में मान्यता प्राप्त अल्पसंख्यक भाषा है। जो भारत में लगभग 4.25 करोड़ लोगों की पहली भाषा हिंदी है और करीब 12 करोड़ लोगों की दूसरी भाषा हिंदी है। हिंदी का नाम फारसी शब्द "हिंद" से लिया गया है, जिसका अर्थ है "सिंधु नदी की भूमि।

वक्ता के विकास और चरित्र की वास्तविक प्रतिबिंब भाषा है: महात्मा गांधी

महात्मा गांधी

महात्मा गांधी

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment