1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फीचर
  5. Happy Teacher's Day 2019: जानिए 5 सितंबर को क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस

Happy Teacher's Day 2019: जानिए 5 सितंबर को क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस

Happy Teacher's Day 2019: शिक्षक दिवस के दिन सभी स्टूडेंट्स अपने-अपने तरीके से अपने गुरुजनों के प्रति सम्मान और आभार प्रकट करते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 04, 2019 12:54 IST
Happy Teacher's Day 2019- India TV
Happy Teacher's Day 2019

नई दिल्ली: 5 सितंबर के दिन देशभर में शिक्षक दिवस (Teacher's Day) मनाया जा रहा है। इस दिन सभी स्टूडेंट्स अपने-अपने तरीके से अपने टीचर्स (Teachers) को सम्मान देते हैं और उन्हें विश करते हैं। कई स्कूलों में बच्चे अपने टीचर्स के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम करते हैं, उन्हें तोहफे देते हैं, कार्ड्स देते हैं और कुछ तो केक भी काटते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि टीचर्स डे क्यों मनाया जाता है। आपको बता दें, देश भर में अलग-अलग दिन टीचर्स डे (Teacher's Day) सेलिब्रेट किया जाता है। भारत में ये 5 सितंबर को तो चाइना में 10 सितंबर को टीचर्स डे मनाया जाता है। थाईलैंड में 16 जनवरी को टीचर्स डे मनाया जाता है वहीं अमेरिका में मई के पहले हफ्ते के मंगलवार को ये दिन सेलिब्रेट किया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय टीचर्स डे (International Teachers Day) 5 अक्टूबर को मनाया जाता है।​

भारत में क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस?

5 सितंबर को पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती होती है। वो शिक्षक भी थे, उन्हीं की याद में ये दिन सेलिब्रेट किया जाता है। एक बार उनके कुछ विद्यार्थियों ने उनसे कहा था कि वो लोग उनका जन्मदिन मनाना चाहते हैं, इस पर उन्होंने कहा था कि अलग से जन्मदिन मनाने की जगह अगर इस दिन कोशिक्षक दिवस के तौर पर मनाओ तो मुझे ज्यादा खुशी होगी। तभी से इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद् और महान दार्शनिक थे। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को 27 बार नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकन मिला था। साल 1954 में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को भारत रत्न से सम्मानित किया गया. 

कैसे मनाया जाता है शिक्षक दिवस?

शिक्षक दिवस वाले दिन स्टूडेंट्स काफी खुश होते हैं क्योंकि इस दिन उन्हें टीचर्स से डांट नहीं पड़ती है वो शिक्षकों को गिफ्ट्स जैसे कि फूल, पेन, ग्रीटिंग कार्ड आदि देते हैं और उनके लिए गाना आदि भी गाते हैं। हर स्टूडेंट अपने तरीके से टीचर्स के प्रति सम्मान प्रकट करता है। वहीं इस दिन देशभर के मशहूर शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाजा जाता है। यह पुरस्कार हर साल देश के राष्ट्रपति द्वारा दिया जाता है।

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment