1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फीचर
  5. गुजरात के व्यापारी ने स्थापित किए हीरे के गणपति, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

गुजरात के व्यापारी ने स्थापित किए हीरे के गणपति, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

गुजरात के व्यापारी ने देश के सबसे महंगे गणपति स्थापित किए हैं जो विशुद्ध हीरे के बने हैं। जानिए गणपति की कीमत।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 03, 2019 18:43 IST
भगवान गणेश- India TV
भगवान गणेश

देश में हर तरफ गणेश चतुर्थी की धूम मची हुई है। हर तरफ एक से बढ़कर एक भगवान गणेश की प्रतिमाएं सजी हुई है। लेकिन आज हम ऐसी महंगी प्रतिमा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी कीमत जानकर आप एक पल के लिए हैरान हो जाएंगे। भगवान गणेश की अभी तक की सबसे महंगी प्रतिमा की स्थापना सूरत के एक व्यापारी ने अपने घर पर किया है। आपको बता दें कि यह देश की सबसे महंगी भगवान गणेश की मूर्ति है। इस मूर्ति की कीमत 500 करोड़ रुपए बताई जा रही है। पूरी मूर्ति पर डॉयमंड जड़े हुए है। दरअसल बात यह है कि सूरत के कतारगाम इलाके के रहने वाले डायमंड कारोबारी राजेश भाई पांडव ने अपने घर पर हीरे के गणपति की स्थापना की है। पांडव परिवार हर साल अपने घर में हीरे की गणपति की स्थापना करते हैं।

गणेश चतुर्थी

गणेश चतुर्थी

राजेश भाई से जब पूछा गया कि हर साल हीरे के भगवान गणेश की स्थापना के पीछे कोई विशेष कारण है तो उन्होंने बेहद दिलचस्प जवाब दिया। उन्होंने कहा कि वह भगवान गणेश के भक्त हैं और उनकी पूजा- अर्चना में वह किसी भी तरह की कमी नहीं छोड़ना चाहते। राजेश बताते हैं कि पहली बार साल 2005 में उन्होंने अपने घर में डॉयमंड के गणपति बप्पा की स्थापना की थी।

डायमंड के भगवान गणेश का 'साउथ अफ्रिका' कनेक्शन

डायमंड के 'गणपति बप्पा' सूरत के हीरा कारोबारी राजेश पांडव के घर साल 2005 में आए थे। इसके पीछे की कहानी बड़ी दिलचस्प है। राजेश बताते हैं कि डायमंड के बने भगवान श्री गणेश की यह मूर्ति साउथ अफ्रिका से आई थी। राजेश डायमंड कारोबारी है और उन्होंने सूरत में बिक्री के लिए इस हीरे को खरीदा था लेकिन जब इन्होंने इस हीरे को ध्यान से देखा तो इसक आकार बिलकुल भगवान गणेश की तरह थी और फिर क्या उन्होंने इस हीरे की ब्रिकी नहीं कि बल्कि घर लाकर इसकी पूजा करने लगे। तभी से वह हर साल गणेश उत्सव पर इसकी पूर्ण तरीके से स्थापना कर पूजा अर्चना करते आ रहे हैं।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban