1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. प्लास्टिक को Recycle कर बनाई गई दुनिया की सबसे बड़ी टी-शर्ट, गिनीज बुक में भारत का नाम दर्ज

प्लास्टिक को Recycle कर बनाई गई दुनिया की सबसे बड़ी टी-शर्ट, गिनीज बुक में भारत का नाम दर्ज

भारत के नाम एक और कीर्तिमान जुड़ गया है। दुनिया की सबसे बड़ी टी-शर्ट भारत में बन गई है। इसकी शर्ट की खास बात ये है कि ये प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकल करके बनाया गया है। जो कि विभिन्न NGO से इकट्ठी की गई थी।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 29, 2018 20:05 IST
plastic t shirt- India TV
plastic t shirt

नई दिल्ली: दुनियाभर में अजीबो-गरीब चीजें होती रहती है। जिससे कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में उनका नाम दर्ज हो। इसी में भारत के नाम एक और कीर्तिमान जुड़ गया है। दुनिया की सबसे बड़ी टी-शर्ट भारत में बन गई है। इसकी शर्ट की खास बात ये है कि ये प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकल करके बनाया गया है। जो कि विभिन्न NGO से इकट्ठी की गई थी। इस्तेमाल की गई 2 लाख प्लास्टिक बोतलों को गलाकर इस टी-शर्ट को बनाया गया।   

इस टी-शर्ट की ऊंचाई 77.5 मीटर औप चौड़ाई 70.08 है। जो कि सबसे बड़ा विश्व रिकार्ड बनाया। प्लास्टिक इंडिया फाउंडेशन जो कि भारत की प्लास्टिक की फ्रैक्ट्री है। उन्होंने ये जागरुकता फैलाने का रिकार्ड बनाया है। कि कैसे प्लास्टिक का दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसके बाद इस टी-शर्ट के फैब्रिक से 10,000 टी-शर्ट बनाकर सोसाइटी के कमजोर घर से ताल्लुक रखने वाले बच्चों को बांट दी गई है।

plastic t shirt

plastic t shirt

4 माह की लगन से बना ये रिकार्ड

Plastindia Foundation के प्रेसीडेंट K.K. Seksaria ने बताया कि यह 4 माह का लंबा प्रकिया थी। जिसे मुंबई में दुनिया की सबसे बड़ी टी-शर्ट बनाई। हम ये दिखाना चाहते है कि प्लास्टिक का किसी न किसी तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है। जरुरी नहीं है कि वह चीज केवल कच्चे मैटेरियल से बने।

plastic t shirt

plastic t shirt

ऐसे बनी ये शर्ट

  • इस टी-शर्ट को बनाने में 2 लाख इस्तेमाल की गई प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल किया गया है। जिसे गलाकर 4000 किग्रा. कपड़ा तैयार किया गया।
  • यह शर्ट इतनी बड़ी है कि इसमें क्रिकेट और फुटबाल भी खेला जा सकता है। जिसे बनाने में 40 दिन लगें और गिनीज बुक अपने नाम किया।  
  • इस टी-शर्ट को बनाने में 15 टेलर्स और 60 वॉलंटियर्स ने एक साथ काम किया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment