1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. मेकअप से लेकर जिम बैग तक इस तरह सिलिका जेल पाउच का करें इस्तेमाल

मेकअप से लेकर जिम बैग तक इस तरह सिलिका जेल पाउच का करें इस्तेमाल

सिलिका पाउच हानिकारक नहीं है। आप उसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे सुखे जगह पर रखें तो यह ज्यादा टाइम तक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसका इस्तेमाल कई तरह की चीजों में कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 31, 2018 14:43 IST
silica bag- India TV
silica bag

नई दिल्ली: सिलिका जेल पाउच हानिकारक नहीं है। आप उसे आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे सुखे जगह पर रखें तो यह ज्यादा टाइम तक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसका इस्तेमाल कई तरह की चीजों में कर सकते हैं। सिलिका पाउच मेकअप, जिम बैग, मेकअप बैग, फोटो-किताबों के बैग में डालकर रख सकते हैं। इससे आपके बैग खराब नहीं होंगे साथ ही साथ आपके बैग में गंदी वाली महक नहीं आएगी।

सिलिका जेल का पाउच :  हम लोग मार्किट से नया पर्स,हैंडबैग , जूते खरीदकर लाते है तो उनमें से सिलिका जेल का पैकेट निकलता है, जिसको हम बेकार समझकर फैंक देते है। बहुत से लोग इस बात से अंजान है कि सिलिका जेल को कई तरह से इस्तेमाल में लाया जा सकता है। सिलिका जेल में सिलिका डाइऑक्साइड से बनती है और हवा में मौजूद मॉइश्चराइजर को आसानी से सोख लेती है। जी हां, सिलिका जेल का 10 ग्राम का पाउच 4 ग्राम तक पानी को सोख सकता है। इसके अलावा इसके ओर भी अनगिनत फायदे। आइए जानते है कैसे सिलिकान जैल हमारे लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। 

जिम बैग की गंध दूर

किसी चीज में बैक्टीरिया के पनपने में नमी का हाथ होता है। अगर किसी कारण से बैग में सिलन की वजह से गंध आने लगे तो बैग में सिलिका जैल पाउट को रख दें। इससे बैग से आने वाली बंदबू तो दूर होगी ही साथ ही बैक्टीरिया का खात्मा भी होगा। 

मेकअप बैग रखें ताजा 
कई बार ऐसा होता है कि मेकअप बैग फ्रैश दिखाई नहीं देता है। ऐसे में अपने मेकअप बैग में सिलिका जैल पाउच रखें। इससे बेग फ्रैश रहेगा। साथ ही प्रॉड्क्ट की चिपचिपाहट निकल जाएगी।

फोटो और किताबों ख्याल
कई बार ऐसा होता है ज्यादा देर तक किताबे और फोटो पड़ी रहने से उनमें पीलापन आ जाता है। ऐसे में सिलिका जैल पाउच को किताबों में रखें। साथ ही उनमें से आने वाली अजीब सी बदबू दूर हो जाएगे।  

सिल्वर की चमक
ज्यादा समय होने के बाद सिल्वर की चमक गायब सी हो जाती है। ऐसे में हम उसे पॉलिश करवाते है लेकिन आप सिलिका जैल पाउच से सिल्वर की चमक बनाएं रख सकते है। सिल्वर को सिलिका जेल पैकेट में लपेटकर रख दें। 

फूलों को तरोताजा 
फूलों में नमी बहुत ज्यादा होती है, इसलिए सिलिका जेल की नमी सोखने की प्रक्रिया बहुत धीमी होगी और फूल भी कई दिनों तक ताजा रहेंगे। इसलिए घर में रखे फूलदान में सिलिका जेल डाल दें। इससे फ्लॉवर तरोताजा रहेंगे। 

जानिए क्यों मनाया जाता है Halloween Day और इस दिन लोग क्यों करते हैं डरावना मेकअप

प्रियंका चोपड़ा के इस छोटे से लैदर बैग की कीमत सुनकर चकरा जाएगा आपका सिर

दिवाली पर करने जा रहे हैं घर की दीवारों पर पेंट, तो रुकिए पहले ये खबर पढ़ लीजिएजिए

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment