1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. त्वचा को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो यह गलतियां भूलकर भी ना करें

त्वचा को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो यह गलतियां भूलकर भी ना करें

त्वचा को स्वस्थ और निखरी बनाने के लिए इसका खास ख्याल रखना जरुरी होता है। इसके लिए कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 17, 2019 9:23 IST
Skin care mistakes- India TV
Skin care mistakes

हर कोई चाहता है कि उनकी त्वचा बेदाग और कोमल हो। मगर लोग अपनी त्वचा का ध्यान रखना भूल जाते हैं जिसकी वजह से चेहरा बेजान सा दिखने लगता है। त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए आपको अपनी कुछ आदतों में बदलाव करना जरुरी होता है। नहीं तो यह आदतें आपकी त्वचा को खराब कर देती हैं। हम अपने रोजाना की दिनचर्या में कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। इन गलतियों के बारे में जानकर त्वचा को खूबसूरत बनाया जा सकता है। तो आइए आपको उन गलतियों के बारे में बताते हैं जो आपकी त्वचा को खराब करती हैं।

मुंहासों को पॉप करना:

चेहरे पर ज्यादातर दाग मुंहासों की वजह से होते हैं। कई लोग चेहरे पर मुंहासे होते ही उन्हें पॉप कर देते हैं जिसकी वजह से त्वचा पर दाब रह जाते हैं और उनमें गंदगी एकत्रित होने लगती है। त्वचा पर मौजूद दाग और होल की वजह से ज्यादा मुंहासे होने लगते हैं।

एक ही प्रोडक्ट का हमेशा इस्तेमाल करना:
उम्र के साथ हमारे शरीर और त्वचा दोनों में ही कई बदलाव आते रहते हैं।  इसलिए उम्र के साथ इन प्रोडक्ट्स को भी बदलते रहना चाहिए। नहीं तो यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

त्वचा को बहुत ज्यादा रब करना:
ज्यादातर लोग त्वचा को बहुत तेज रब करते हैं। खासकर तब जब आंखों के पास खुजली होती है। उस समय रब करने से अच्छा तो महसूस होता है लेकिन आपकी त्वचा लटकने लगती है और जल्दी झुर्रियां आने लगती हैं। 

सही सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करना:
त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बेहद जरुरी होता है। मगर आपको अपनी त्वचा के अनुसार सनस्क्रीन का एसपीएफ को चुनना होता है। अगर आप सही एसपीएफ वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो यह आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से नहीं बचा पाएगा।

Also Read:

महिलाओं के बालों से जानें उनका हर राज़

पैरों को साफ और कोमल बनाने में मदद आएगा यह तरीका

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment