1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. ये छोटी-छोटी चीजें आपके चेहरे की स्किन कर सकती हैं खराब, न करें इग्नोर

ये छोटी-छोटी चीजें आपके चेहरे की स्किन कर सकती हैं खराब, न करें इग्नोर

खूबसूरती क्या है? देखी जाए तो कुछ नहीं और अगर ध्यान दी जाए तो पूरी दुनिया इसी के पीछे पागल है। यह सच भी है हर इंसान खूबसूरत दिखने के लिए हर वह चीज करना चाहता है जो उसके बस में हो। 

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: October 13, 2018 16:55 IST
डैमेज स्किन- India TV
डैमेज स्किन

नई दिल्ली: खूबसूरती क्या है? देखी जाए तो कुछ नहीं और अगर ध्यान दी जाए तो पूरी दुनिया इसी के पीछे पागल है। यह सच भी है हर इंसान खूबसूरत दिखने के लिए हर वह चीज करना चाहता है जो उसके बस में हो। लेकिन कई तब भी निराशा हाथ लगती है। सुंदर दिखने की चाह हर किसी को होती है, जिसके लिए लोग क्या कुछ नहीं करते। सुंदरता को बढ़ाने के लिए लोग मार्केट में मौजूद तमाम ब्यूटी प्रोडक्ट्स से लेकर घरेलू नुस्खों का सहारा लेते हैं।

त्‍वचा की देखभाल में आप न केवल अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और सुंदर बनाने का प्रयास करते हैं, बल्कि आपकी कोशिश अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ व सुंदर बनाये रखने की भी होती है। हालांकि हम अपनी त्‍वचा को नाजुक व कोमल बनाये रखने के लिए सभी जरूरी प्रयास करते हैं, लेकिन फिर भी हम कई चीजों को दरकिनार कर देते हैं। इसका खामियाजा हमारी त्‍वचा को भुगतना पड़ता है। आइए जानते हैं, कुछ ऐसी बातें जो आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

तकिया और बैक्टीरिया

यह आपकी त्‍वचा के लिए काफी खतरनाक होता है। यदि आप मेकअप उतारे बिना सो जाती हैं, तो इससे आपकी त्‍वचा को काफी नुकसान पहुंचता है। मेकअप आपकी त्‍वचा के रोमछिद्रों को बंद कर देता है। इससे सीबम ग्रंथियां सही प्रकार से सांस नहीं ले पातीं। इस कारण पिंपल और एक्‍ने की शिकायत हो सकती है। इतना ही नहीं अगर आप मेकअप के साथ ही सो जाती हैं, तो इससे तकिये में बैक्‍टीरिया हो सकते हैं। जब आप उस तकिये पर दोबारा सोती हैं, तो उस बैक्‍टीरियल संक्रमण से आपकी त्‍वचा को नुकसान हो सकता है।

ज्‍यादा कॉफी पीना
कॉफी आपकी ऊर्जावान बना सकती है, लेकिन इससे आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंच सकता है। कॉफी का अधिक सेवन करने से आपकी उम्र जल्‍दी बढ़ती है और उस पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। दिन में दो कप काफी पीना ठीक है, लेकिन जब आप इससे ज्‍यादा मात्रा में काफी पीते हैं, जो एजिंग की प्रक्रिया तेज हो जाती है। 

क्‍लोरीन
तैराकी आपको फिट रखने का बहुत अच्‍छा तरीका हो सकता है, लेकिन आपकी त्‍वचा के लिए यह अच्‍छा नहीं। स्विमिंग पूल के पानी को स्‍वच्‍छ रखने के लिए उसमें क्‍लोरीन मिलाया जाता है, लेकिन यह क्‍लोरीन आपकी त्‍वचा को रूखा बना सकता है। क्‍लोरीन आपकी त्‍वचा से प्राकृतिक नमी चुरा लेता है जिससे आपकी त्‍वचा रूखी और बेजान हो जाती है। यहां तक कि शॉवर से नहाने के बाद भी क्‍लोरीन आपकी त्‍वचा से पूरी तरह नहीं हटता। तो अपनी त्‍वचा से क्‍लोरीन हटाने के लिए आपको अच्‍छे बॉडी वॉश और स्‍क्रबर की जरूरत होती है। 

स्‍पा में अधिक समय
नियमित रूप से स्‍पा लेना त्‍वचा के लिए अच्‍छा नहीं। इससे आपकी त्‍वचा अपना कुदरती लचीलापन खो देती है। अगर आपको रोजाना सोना स्‍पा में जाना पसंद है, तो आप अपनी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 
 

पिंपल्‍स को फोड़ना
आपको यही लगता होगा कि पिंपल को फोड़ना उससे छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है, लेकिन ऐसा करके आप अपनी त्‍वचा को नुकसान ही पहुंचाते हैं। जब आप एक पिंपल को तोड़ते हैं, तो इससे उसमें मौजूद बैक्‍टीरिया और गंदगी त्‍वचा के रोमछिदों में गहरी समा जाता है, जिससे एक स्‍थायी निशान छूट जाता है। और तो और इससे अन्‍य पिंपल्‍स भी निकलने की आशंका बढ़ जाती है। तो, अगली बार पिंपल्‍स को फोडि़एगा नहीं, बल्कि घरेलू उत्‍पादों से उसे दूर करने का प्रयास कीजिएगा।

मोबाइल फोन
हम सभी दिन में काफी वक्‍त मोबाइल पर बिताते हैं। इस बात से पूरी तरह अनजान कि यह एक्‍ने का एक कारण हो सकता है। अगर आपको अपने चेहरे के साइड में अधिक कालापन नजर आए, तो यह इस बात का संकेत है कि आप मोबाइल फोन पर अधिक बात कर रहे हैं। मोबाइल फोन की स्‍क्रीन पर बैक्‍टीरिया जमा हो जाते हैं और जब आप लंबे समय तक मोबाइल फोन पर बात करते हैं, तो यही बैक्‍टीरिया पिंपल का कारण बन जाते हैं। इससे बचने का एक तरीका यह है कि आप अपने मोबाइल की स्‍क्रीन को साफ करते रहें साथ ही बात करने के लिए हैंडफ्री का उपयोग करें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment