1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. Republic Day 2019: गणतंत्र दिवस पर घर और स्कूल को इस रंगोली के डिजाइन को सजायें

Republic Day 2019: गणतंत्र दिवस पर घर और स्कूल को इस रंगोली के डिजाइन को सजायें

गणतंत्र दिवस 2019: कॉलेज, स्कूल से लेकर घर तक गणतंत्र दिवस के दिन झंडा  फहराने से पहले वह के आसपास के जगहों को रंगोली से सजाया जाता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 25, 2019 14:07 IST
गणतंत्र दिवस 2019 पर...- India TV
गणतंत्र दिवस 2019 पर रंगोली के डिजाइन

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस 2019: कॉलेज, स्कूल से लेकर घर तक गणतंत्र दिवस के दिन झंडा  फहराने से पहले वह के आसपास के जगहों को रंगोली से सजाया जाता है। इस खास मौके पर आप अपने स्कूल, कॉलेज के स्टेज पर आसानी से तरह-तरह के रंगोली के डिजाइन बना सकते हैं। 26 जनवरी यानि कल भारत अपना 70वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है।

इन सालों में काफी बदलाव हुए हैं लेकिन गणतंत्र दिवस को लेकर लोगों में उमंग, प्यार में कमी नहीं है। आज का भारत डिजीटल भारत है लेकिन आज भी गणतंत्र को लेकर जोश में कमी नहीं आई है। गणतंत्र दिवस के दिन नेशनल छुट्टी दी जाती है और आज भी पहले की तरह लोग गणतंत्र दिवस के मौके पर स्कूल, कॉलेज में रंगोली बनाते हैं।

republic day 2019

republic day 2019

बता दें कि इस खास दिवस को मनाने के पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि इसी दिन यानि 26 जनवरी 1950 को देश का संविधान लागू हुआ था। जिसका जश्न देश की राजधानी दिल्ली के राजपथ के अलावा सभी स्कूलों में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। 26 जनवरी के खास अवसर के लिए स्कूलों में बड़े-बड़े आयोजन किए जाते हैं। जिसके लिए बच्चें कई दिन पहले से ही देशभक्ति गीतों, देशभक्ति की कविताओँ को याद करने लगते हैं साथ ही देशभक्ति गानों पर डांस परफॉर्मेंस देने की बच्चे की तैयारी करते हैं। लेकिन इन सब तैयारियों के बीच अगर आपको गणतंत्र दिवस के लिए डेकोरेशन में दिक्कत आ रही है या उसमें बच्चों को शामिल करना चाहते हैं, तो आज हम बच्चों के हाथों से बनी चीजों या डिजाइन्स से स्कूल के स्टेज को सजाने के तरीके या डेकोरेशन टिप्स बता रहे हैं। 

republic day 2019

republic day 2019

republic day 2019

republic day 2019

गणतंत्र दिवस 2019

गणतंत्र दिवस 2019

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment