1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. सेब के सिरके की मदद से दूर करें त्वचा पर काले धब्बों की समस्या

सेब के सिरके की मदद से दूर करें त्वचा पर काले धब्बों की समस्या

सेब का सिरका आपकी त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बों को आसानी से दूर कर सकता है। इसका कुछ तरीकों की मदद से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:19 Feb 2019, 8:08 AM IST]
apple cider vinegar- India TV
apple cider vinegar

त्वचा पर दाग-धब्बों की समस्या कई कारणों की वजह से हो सकती है। एल्कोहल का सेवन, धूम्रपान और चेहरे पर अतिरिक्त मात्रा में केमिकल का इस्तेमाल। इन धब्बों की वजह से आपका चेहरा भद्दा सा लगने लगता है। इन धब्बों की समस्या को सही तरीके से इलाज करेक ठीक भी किया जा सकता है। इसके लिए आपको दवाईयों का सेव करने की जरुरत नहीं है। इसके लिए आप सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। सेब का सिरका आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। सेब के सिरके में ग्लाइकॉल होता है। जो दाग धब्बों को दूर करने में मदद करता है। तो आइए आपको बताते हैं सेब के सिरके का इस्तेमाल किस तरह करें।

सेब का सिरका टोनर:

सेब का सिरका त्वचा के लिए एक बेस्ट टोनर की तरह काम करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच सेब के सिरके में 1 चम्मच पानी मिलाकर इसे डाइल्यूट कर लें। अब कॉटन की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं। इसे रातभर लगे रहने दें। कुछ ही दिनों में इसका फर्क दिखने लगेगा।

सेब का सिरका और आलू का जूस:
आलू दाग-धब्बों को हल्का करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक आलू को कद्दूकस करके उसका जूस निकाल लें। अब 2 चम्मच आलू के जूस में 1 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। इस मिक्सचर को चेहरे पर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।

सेब का सिरका और बेकिंग सोडा:
सेब का सिरका और बेकिंग सोडा बंद पोर्स को खोलने में मदद करता है। इसके लिए आपको 3 चम्मच बेकिंग सोडा में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पेस्ट बनाना होता है। इस पेस्ट को चेहरा साफ करने के बाद लगाएं। इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

Also Read:

 

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: सेब के सिरके की मदद से दूर करें त्वचा पर काले धब्बों की समस्या- remove dark spots with apple cider vinegar
Write a comment
ipl-2019