1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. Makeup Tips: सभी टीनएजर को जाननी चाहिए मेकअप से जुड़ी ये बातें

Makeup Tips: सभी टीनएजर को जाननी चाहिए मेकअप से जुड़ी ये बातें

Makeup Tips: अगर आप टीनएजर्स हैं तो ये खबर जरूर पढ़िए। मेकअप आजकल जीवन का जरूरी हिस्सा बन चुका है, लेकिन इसे किस तरह से इस्तेमाल करें, ये हम आपको बता रहे हैं।

Jyoti Jaiswal Jyoti Jaiswal
Published on: September 05, 2019 9:35 IST
Makeup Tips- India TV
Makeup Tips

Makeup Tips: मेकअप सिर्फ ऑफिस जाने वाली महिलाओं, डेट्स या फंक्शन्स के लिए ही नहीं बल्कि अब कॉलेज जाने वाली लड़कियों के लिए भी जरूरी हो चुका है। मेकअप अब एक्सेसरी का एक जरूरी हिस्सा बन गया है जो हर लड़की या महिला की जरूरत बन चुका है। अब युवा होती लड़कियों, टीनएजर्स को भी हमेशा टिपटॉप होकर रहना अच्छा लगता है। बिना ये जाने कि वो जिस मेकअप और स्किनकेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं वो उनकी स्किन के लिए कितना नुकसानदायक है।

तो हमारे प्यारे टीनएजर्स, आज हम आपको कुछ ऐसे मेकअप हैक बताने जा रहे हैं जो आपको कॉलेज लुक भी देंगे, आपको आत्मविश्वास भी बढ़ाएंगे और आपकी स्किन भी नहीं खराब करेंगे। इन मेकअप टिप्स को अपनाएं और खुद को सुंदर बनाए। लेकिन इसके साथ एक और बात याद रखिए कि मेकअप आपको निखारने के लिए होता है आपको बदलने के लिए नहीं। तो आप जैसे हैं वैसे खुद को प्यार करिए किसी और जैसा बनने की कोशिश ना करें।

Makeup Tips

Makeup Tips

उम्र के हिसाब से चुनें मेकअप

मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल अपनी उम्र के अनुसार ही करें। मुझे पता है कि हम सभी अलग-अलग मेकअप प्रोडक्ट और अलग-अलग शेड्स पसंद करते हैं, लेकिन ये बहुत जरूरी है कि अपना मेकअप अपनी उम्र के अनुसार ही चुनें। आपको यह समझने की ज़रूरत है कि कुछ मेकअप केवल वयस्कों पर अच्छे लगते हैं। उदाहरण के लिए, स्मोकी आंखें और गहरे लाल होंठ रनवे मॉडल को सूट करते हैं, लेकिन आपके युवा चेहरे पर ये सब सूट नहीं करेगा।

फाउंडेशन का इस्तेमाल कम करें

आपकी त्वचा ताजी और कोमल है, इसलिए आपको अपनी त्वचा पर बहुत अधिक फाउंडेशन का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। आपकी त्वचा को साँस लेने की ज़रूरत है, और फाउंडेशन का अतिरिक्त उपयोग छिद्रों को बंद देगा और आपके मेकअप को नकली बना देगा। बीबी या सीसी क्रीम का उपयोग करें, ये आपकी स्किन के लिए अच्छे हैं। आप अपने लुक के साथ प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन कुछ भी अति करने से बचें।

Makeup Tips

Makeup Tips

अपने बेस्ट फीचर को हाइलाइट करें

पूरे चेहरे के मेकअप के साथ बाहर जाने के बजाय, अपनी बेस्ट फीचर पर काम करें। अगर आपको लगता है कि आपके पास सुंदर आँखें हैं, तो एक अच्छा आई मेकअप आपके लुक को बढ़ाने के लिए पर्याप्त होगा। अगर आपको लगता है कि आपके पास अच्छे होंठ हैं, तो अच्छी सी लिपस्टिक का प्रयोग करें जो आपकी त्वचा के अनुरूप हो।

Makeup Tips

Makeup Tips

 कम प्रोडक्ट इस्तेमाल करें लेकिन गुणवत्ता पर ध्यान दें

आप जो भी मेकअप इस्तेमाल करें वो अच्छी क्वालिटी को होना चाहिए। बेशक आप कम मेकअप इस्तेमाल करें लेकिन जो मेकअप आप अपने चेहरे पर लगा रहे हैं वो अच्छी क्वालिटी का होना जरूरी है, वरना टीनएज में स्किन खराब होने का खतरा ज्यादा होता है।

आप प्रयोग करेंगे और सीखेंगे

एक युवा लड़की होने के नाते, कोई भी आपसे मेकअप की कला में महारत हासिल करने की उम्मीद नहीं करता है, इसलिए समय लें। जैसे-जैसे आप बड़े होंगे आपको मेकअप में महारत हासिल हो जाएगी।

Makeup Tips

Makeup Tips

अंत में, एक अच्छा खाना खाएं और बहुत सारा पानी पिएं। अपनी त्वचा की देखभाल करें और आवश्यकता न होने पर बहुत अधिक मेकअप न लगाएं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment