1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. बिल्कुल भी चेहरे पर न करें नारियल तेल का यूज, हो सकते हैं ये नुकसान

बिल्कुल भी चेहरे पर न करें नारियल तेल का यूज, हो सकते हैं ये नुकसान

नारियल के तेल हमारे बालों के लिए तो अच्छा है लेकिन स्किन के लिए अच्छा नहीं होता है। जानें इसका कारण।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: July 16, 2019 13:53 IST
coconut oil- India TV
coconut oil

नई दिल्ली: हम आज तक नारियल से जुड़े न जाने कितने फायदों के बारे में सुन चुके है। यहां हमारे बालों को घने, लंबे और मजबूत बनाता है लेकिन यह आपके चेहरे के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। इससे आपको स्किन सबंधी कई समस्याओं का सामना करना पडता है। जानें ऐसे ही कुछ नारियल के इस्तेमाल के बारे में जिसे करने से बचना चाहिए।

नारियल के तेल हमारे बालों के लिए तो अच्छा है लेकिन स्किन के लिए अच्छा नहीं होता है। इससे आपकी स्किन डल हो सकती है।

मार्केट में 2 तरह के नारियल तेल मिलते है। वर्जिन कोकोनेट ऑयल और कॉर्मिशयल कोकोनेट ऑयल। वर्जिन नारियल तेल पूरी तरह से शुद्ध माना जाता है। जिसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है।

जिन लोगों का ऑयली स्किन होती है वह अपने एक्ने सही करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें। क्योंकि नारियल तेल में मौजूद लॉरिक एसिड आमतौर पर एक्ने के बैक्टीरिया मारने का काम करता है लेकिन ऑयली स्किन में यह संभव नहीं होता है।

अगर आप अपने चेहरे में नारियल के तेल का इस्तेमाल मॉश्चराइजर के रुप में करती है तो ऐसा करना बंद कर दें। क्योंकि इससे आपके रोम छिद्र बंद हो जाएगा।

कई महिलाएं ऐसी भी होती है जो कि नारियल तेल का इस्तेमाल मेकअप रिमूवर के तौर में करती है लेकिन आपको बता दें कि इससे आपका मेकअप तो साफ हो जाता है लेकिन इससे धूल-मिट्टी आपकी स्किन की ओर अधिक आकर्षित होती है।

पिंपल में नारियल तेल के साथ हल्दी मिलाकर लगाना बहुत ही अच्छा माना जाता है। ऐसा करने से पिपंल चले जाते है लेकिन जिन लोगों की ऑयली स्किन है। वो लोग इसे करने से बचे। इससे आपके चेहरे पर और भी ज्यादा पिंपल निकल सकते है।

ये भी पढ़ें-

पार्लर जाने की जरूरत नहीं घर पर ही देसी घी का इस तरह करें इस्तेमाल और पाएं खूबसूरत त्वचा

ग्लोइंग और फ्रेश स्किन के लिए घर पर भी ले सकते हैं स्पा, जानें इसके फायदे

रात को सोने से पहले करें इस आर्युवेंदिक ऑयल का यूज और पाएं निखरी और नेचुरल स्किन

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
arun-jaitley