1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. जानिए, आखिर बार-बार क्यों होते है मुंहासे

जानिए, आखिर बार-बार क्यों होते है मुंहासे

आप जानते है मुंहासे एक ही जगह पर कई बार निकलते है। लेकिन आपको इसका कारण समझ नहीं आता है। क्या आपके दिमाग में यह बात नहीं आती है कि आखिर बार-बार ये क्यों निकल आते है। तो हम आपको अपनी खबर में बताते है कि आखिर बार-बार मुहांसे क्यों निकल आते है।

India TV Lifestyle Desk [Updated:30 Mar 2016, 11:43 AM IST]
pimples- India TV
pimples

नई दिल्ली: आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी के बीच हम इतनें बिजी हो गए है कि खुद के लिए टाइम ही नही निकाल पाते है। अपनी दिनभर की दिनचर्या में आप घर-परिवार से लेकर ऑफिस तक कई तरह के शारीरिक और मानसिक काम करते हैं। जिसके कारण आप अपनी सेहत और सौंदर्य को लेकर ध्यान नही दे पाती है। इसी साथ ही आपको कई स्किन समस्या भी हो जाती है। जैसे कि चेहरें में दाग-धब्बे या फिर मुहासें।

ये भी पढ़े

युवा अवस्था में मुहासें होना आम बात होती है। जिससे आपको कई परेशानी का सामना करना पडता है। मुहांसे बेहद परेशान करते है और साथ ही चेहरे पर निशान छोड़ते है जिससे कारण हमारा चेहरा भद्दा दिखाई देने लगता है।  इसके लिए हम कई तरह के उपाय अपनाते है, लेकिन आप जानते है मुंहासे एक ही जगह पर कई बार निकलते है। लेकिन आपको इसका कारण समझ नहीं आता है। क्या आपके दिमाग में यह बात नहीं आती है कि आखिर बार-बार ये क्यों निकल आते है। तो हम आपको अपनी खबर में बताते है कि आखिर बार-बार मुहांसे क्यों निकल आते है।

मुहांसे निकलने की कई वजह हो सकती है जैसे कि तैलीय त्वचा, अनियमित खानपान, तनाव, मेकअप और हार्मोंस में बदलाव होने के कारण होता है। लेकिन सबसे बड़ी बात ये है कि आखिर ये एक ही जगह क्यों निकलते है। इस बारें में डर्मेटोलॉजिस्ट इस कारण बताते है। इसके अनुसार निम्न कारण बताएं।

पिंपल होने का मुख्य कारण है जब आप तनाव और किसी बीमारी के चलते आपका इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ जाता है। इसका मुख्य कारण हार्मोन के बढने और घटने या फिर बदलाव के कारण हो सकता है। या फिर महिलाओं को यह समस्या पीरियड्स के दौरान हो सकता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Web Title: know reason why acne and spot repeatedly
Write a comment