1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. Independence Day 2019: प्रधानमंत्री बनने से 2019 तक पीएम मोदी के शानदार साफे, जानिए इस बार क्यों है इनका साफा खास

Independence Day 2019: प्रधानमंत्री बनने से 2019 तक पीएम मोदी के शानदार साफे, जानिए इस बार क्यों है इनका साफा खास

Independence Day 2019: PM Narendra Modi ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में साफा बांधने की अपनी परंपरा को जारी रखते हुए आज लाल किले के प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए कई रंगों से रंगा हुआ साफा बांधा।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 15, 2019 7:37 IST
pm modisafa - India TV
pm modisafa

Indepence Day 2019:  भारत अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद 370 के खात्मे के बाद यह पहला स्वतंत्रता दिवस है, ऐसे में लोगों की नजर खासतौर से लाल किले की प्राचीर पर होगी, जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार छठी बार राष्ट्र को संबोधित करेंगे। हर साल गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लुक और उनका साफा आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। हर किसी की निगाहें उनके लुक पर ही टिकी है। पीएम मोदी इस बार फिर अपने साफे के कारण सुर्खियों में छा गए है। पीएम नरेंद्र मोदी हर साल अपने साफा को लेकर कुछ न कुछ नया करते है। साल 2014 से लेकर अभी तक उन्होंने अपने लुक के साथ-साथ साफे के कई रुप पेश किए। जानें कब किस साफे में नजर आएं। साथ ही जानें आखिर इसका क्या है मतलब।

साल 2019

पीएम मोदी के इस साल के लुक की बात करें तो वह व्हाइट कलर के कुर्ता -पायजामा के साथ कई रंगों से बना हुआ साफा बांधा। जिसमें ग्रीन, यैलो और रेड कलर की पट्टियों से बना है। इस बार भी पीएम मोदी का साफा उनके घुटनों तक आ रहा है। यह साफा राजस्थानी लुक का है। ऐसा ही कुछ मेल खाता हुआ साफा पीएम मोदी ने साल 2016 में बांधा था।

Raksha Bandhan 2019: राखी बांधने के बाद मिठाई की जगह भाई को खिलाएं ये खास चीज, बनी रहेगी तंदुरुस्ती

साल 2018

साल 2018 में पीएम मोदी ने जो साफा पहना था। वो अब तक का सबसे लंबा साफा था। पीएम मोदी के सिर में शोभा बढ़ा रह साफा का पिछला हिस्सा उनके घुटनों के नीच तक था। इस साफे के बारे में कहा जा रहा है कि पीएम मोदी इस साफा की लंबाई से देश को बता रहे है कि देश में गरीबों की शान बढ़ रही है।

2016 में गजशाही साफा

साल 2016 में पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर में तिरंगा लहराया। जब उन्होनें सिंपल सा कुर्ता पहना हुआ था। जिसके साथ उन्होंने गजकेसरी रंग का साफा बांधा  था जोकि जोधपुर का फेमस गजशाही है। यह साफा सफेद, लाल, गुलाबी, पीले और लाल रंग की पट्टियों से मिलकर बना होता है।

Independence Day 2019: 73वें स्वतंत्रता दिवस पर अपने दोस्तों को भेजें ये मैसेज, कोट्स और तस्वीरें

साल 2015 में केसरिया रंग
पीएम मोदी ने साल 2015 में केसरिया रंग का साफा पहना था। जिसमें हरी और लाल रंग की धारियां थी। इतना ही नहीं इस साल पीएम मोदी ने एक नया रिकार्ड बनाया था।

साल 2014
प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी ने पहली बार लाल किले की प्राचीर में तिरंगा लहराया था। यहीं से पीएम मोदी साफा के कारण चर्चा में आएं थे। इस दिन पीएम मोदी ने सफेद रंग का साधारण कुर्ता पहना था। जिसके साथ राजस्थान के बांधानी प्रिंट का केसरिया साफा पहना था। इसके साथ ही साफा में तिरंगे का तीसरा रंग शामिल करने के लिए साफा का किनारे में हरा रंग दिया गया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment