1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. जवां और सुंदर दिखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन चीजों को करें शामिल

जवां और सुंदर दिखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन चीजों को करें शामिल

अगर आप भी सुंदर और जवां दिखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में ज़रुर यह चीज़ें सामिल करें।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 21, 2019 12:07 IST
ageing skin- India TV
ageing skin

नई दिल्ली: सुंदर और जवां तो सभी दिखना चाहते हैं। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ-साथ स्किन में कई बदलाव आने शुरु हो जाते हैं। उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पर रिंकल्स, आंखों के नीचे काले घेरे, त्वचा की चमक कम होने जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना शुरु कर देते हैं, लेकिन उनसे भी कोई खास फर्क नहीं पड़ता। क्या आप जानते हैं अच्छी डाइट को खाने में शामिल करना स्वास्थ्य और स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

1.इन फलों का सेवन करें

strawberry and avocado

strawberry and avocado

आजकल सभी फलों को भूलकर तला, भुना और मसालेदार खाना पसंद करते हैं। यह काफी स्वादिष्ट तो होता है लेकिन इसके सेवन से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। लेकिन अगर आप सुंदर और जवां त्वचा पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में ऐवोकाडो, स्ट्रॉबेरी जैसे फलों को शामिल करें। इनमें ओमेगा-3 नाम के एसिड, विटामिन ई और विटामिन सी मौजूद होते हैं। यह आपकी स्किन को काफी लंबे समय तक जवां रखने में मदद करते हैं।

use ice cubes to massage your skin

use ice cubes to massage your skin

2. आइस क्यूब से करें मसाज

आइस क्यूब को आमतौर पर पानी ठंडा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके अलावा इसे स्किन के दाग और डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए भी किया जाता है। स्किन से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए आइस क्यूब को सूती के कपड़े में लपेट कर मसाज करने से स्किन में निखार बना रहता है।

headstand exercise

headstand exercise

3.यह एक्सरसाइज़ रहेगी फायदेमंद

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज़ की ज़रुरत होती है वैसे ही त्वचा को खूबसूरत और जवां रखने के लिए भी योगा और व्यायाम एक अहम भूमिका निभाता है। शीर्षासन करने से स्किन अच्छी होती है। इसे करने के लिए एक स्थान पर बैठकर आगे की तरफ झुककर दोनों कोहनियों को फर्श पर टिका दें और अपने हाथों की उंगलियों को आपस में जोड़ लें। इसके बाद शरीर का वज़न सिर पर डालते हुए ऊपर की ओर सिर उठाएं। इस एक्सरसाइज़ को करने से रिंकल्स कई हद तक कम हो जाते हैं।

green tea

green tea

4.ग्रीन टी का सेवन करें

ग्रीन टी का सेवन कई लोग अक्सर वज़न घटाने के लिए करते हैं। लेकिन इसका सेवन अपके चेहरे पर निखार और त्वचा को जवां दिखने में भी अहम भूमिका निभाता है।

say no to cigarette

say no to cigarette

5.सिगरेट का सेवन करने से बचें

कई लोगों को सिगरेट पीने की आदत होती है। जिसे छोड़ना उनके लिए काफी मुश्किल होता है। जिस कारण उनकी स्किन वक्त से पहले ही ढीली पड़ने लगती है। अगर लंबे समय तक जवां और खूबसूरत दिखना चाहते हैं तो धूम्रपान से दूर रहें।   

बाकी खबरों को लिए यहां क्लिक करें-

बादाम को छिलके के साथ या बिने छिलके के खाना चाहिए? पढ़िए पूरी रिसर्च

शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है काजू का सेवन

सर्दियों में इलेक्ट्रॉनिक हीटर को यूज़ करना पड़ेगा भारी, कई परेशानियों का करना पड़ सकता है सामना

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment