1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. बरसात के मौसम में घर के फर्नीचर को इस तरह रखें सुरक्षित, नहीं होंगे खराब

बरसात के मौसम में घर के फर्नीचर को इस तरह रखें सुरक्षित, नहीं होंगे खराब

जैसे-जैसे मानसून दस्तक देने की ओर बढ़ रहा है वैसे-वैसे आपके लिए अपने फर्नीचर को बरसात के मौसम का सामना करने के लिए तैयार रखना जरूरी हो गया है। विशेषज्ञों ने सुझाव दिया है कि अतिरिक्त गर्म चीजों को सीधे सतह पर रखने से बचें और ठोस लकड़ी के फर्नीचर पर म

Edited by: IANS [Published on:25 Jun 2018, 12:50 PM IST]
furniture- India TV
furniture

नई दिल्ली: जैसे-जैसे मानसून दस्तक देने की ओर बढ़ रहा है वैसे-वैसे आपके लिए अपने फर्नीचर को बरसात के मौसम का सामना करने के लिए तैयार रखना जरूरी हो गया है। विशेषज्ञों ने सुझाव दिया है कि अतिरिक्त गर्म चीजों को सीधे सतह पर रखने से बचें और ठोस लकड़ी के फर्नीचर पर मोम, वार्निश या किसी अन्य सुरक्षात्मक और सजावट कोटिंग लगाएं। 

सराफ फर्नीचर के सीईओ व संस्थापक रघुनंदन सराफ और बोनिटो डिजाइन के सीईओ व संस्थापक समीर ए.एम ने फर्नीचर को बरसात के मौसम में सुरक्षित रखने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं। 

फर्नीचर को सांस लेने दें, उसे खुला रखें ताकि वह सूख जाए और ज्यादा से ज्यादा सांस ले सके।

दराज और दरवाजे का अधिक प्रयोग करें।

अत्यधिक गर्म चीजों को सीधे सतह पर रखने से बचें।

इधर उधर करने योग्य फर्नीचर के लिए उसकी स्थिति बदलना अच्छा रहेगा।

सोफा कुशन को सूखा रखें।

अगर आप कर सकते हैं, तो ठोस लकड़ी के फर्नीचर पर मोम, वार्निश या किसी अन्य सुरक्षात्मक और सजावट कोटिंग लगाएं। 

अपने फर्नीचर के पैरों के लिए रबड़ या बहुलक छल्लों का प्रयोग करें ताकि नीचे की सतह नमी को बरकरार न रख सके।

मॉनसून शुरू होने से पहले फर्नीचर के भीतर दरारों या जॉइनरी को भरें ताकि बाद में विभिन्न कीट उन जगहों को प्रजनन स्थल न बना पाएं।

सुनिश्चित करें कि फर्नीचर के आस-पास पानी का कोई ठहराव न हो। और सुनिश्चित करें कि आपके फर्नीचर के पीछे की दीवारों पर पानी न दिखाई दे।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: How to Keep Your Outdoor Furniture from Getting Destroyed: बरसात के मौसम में घर के फर्नीचर को इस तरह रखें सुरक्षित, नहीं होंगे खराब
Write a comment
ipl-2019