1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. काले अंडरआर्म्स से परेशान, तो दादी मां के इन घरेलु नुस्खों से पाएं तुरंत निजात

काले अंडरआर्म्स से परेशान, तो दादी मां के इन घरेलु नुस्खों से पाएं तुरंत निजात

अंडरआर्म्स की लेकिन बहुत ही सेंसिटिव होती है। जिसके कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे कि रैशेज, पिगमेंट्स, इंफेक्शन, बढते हुए बाल और पिपंल। जानें कैसे घरेलू उपायों से पाएं काले अंडरआर्म्स से निजात।

Written by: shivani singh [Updated:13 Sep 2018, 2:46 PM IST]
Underarms- India TV
Underarms

नई दिल्ली: अंडरआर्म्स की लेकिन बहुत ही सेंसिटिव होती है। जिसके कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे कि रैशेज, पिगमेंट्स, इंफेक्शन, बढते हुए बाल और पिपंल।

अंडरआर्म्स काले हो जाने के कारण आप पुरुष और महिलाओं बिना स्लिव्स वाले कपड़े पहनना छोड़ देते है। अगर आपको भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय। (कुछ दिनों के अंदर स्ट्रेच मार्क्स से चाहिए निजात तो इस तरह करें चॉकलेट का इस्तेमाल )

हल्दी का करें यूं इस्तेनमाल

हल्दी में ऐसे स्पेशल पिगमेंट्स पाएं जाते है। जो कि आपकी स्किन को गोरा कर देती है। इसका नियमित रुप से इस्तेमाल कर काले अंडरआर्म्स को गोरा कर सकते है। इसके सिए एक साफ बाउल में 1 चम्मट हल्दी पाउडर, 1 चम्मच दूध और एक चम्मच शहद लेकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। (इस घरेलू उपाय से सिर्फ 2 मिनट में पाएं काले पैरों से जड़ से निजात )

अब इस पेस्ट को अपने अंडरआर्म्स में अच्छे लगा लें और 10-20 मिनट लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

इस उपाय का नियमित इस्तेमाल कर आप इस समस्या से निजात पा सकते है।

नींबू
आप नींबू का भी इस्तेमाल कर इस समस्य़ा से निजात पा सकते है। नींबू में नेचुरल एक्सफॉलियंट और बीच के गुण होते है। इसके साथ ही इसमें पाया जाने वाला साइट्रस एसिड अंडरआर्म्स को आसानी से गोरा कर सकता है। इसके लिए सबसे पहले एक नींबू को लेकर उसे बीच से काट लें। आधा भाग लेकर हल्के हाथों 2-3 मिनट प्रभावित एरिया में रगड़े। इसके बाद 10-15 मिनट इसे सुखने दें। सुखने के बाद गर्म पानी से इसे धो लें।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019