1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. Monsoon Beauty Tips: इस मौसम में स्किन पर निकल रहे हैं लाल दाने तो ऐसे करें ठीक

Monsoon Beauty Tips: इस मौसम में स्किन पर निकल रहे हैं लाल दाने तो ऐसे करें ठीक

मॉनसून का आगमन हो चुका है। बारिश के मौसम में खुद का खास ख्याल रखने की जरूरत है। इस मौसम में हेल्थ के साथ-साथ स्किन और बाल की खास ख्याल रखने की जरूरत है क्योंकि कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 29, 2018 12:41 IST
skin problem- India TV
skin problem

नई दिल्ली: मॉनसून का आगमन हो चुका है। बारिश के मौसम में आपको खुद का खास ख्याल रखने की जरूरत है। इस मौसम में स्किन और बाल की खास ख्याल रखने की जरूरत है और कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए आपको कुछ खास टिप्स फॉलो करने की जरूरत है।

बारिश के मौसम में स्किन से जुड़ी कई तरह की प्रॉब्लम्स भी होती है। जैसे स्किन का रफ होना, खुजली, जलन और लाल दाग बन जाना कई तरह की समस्याएं होती है। ऐसे में आप क्या करेंगे? ज्यादातर लोग डॉक्टर के पास जाते हैं और फिर कई तरह के मेडिसीन का यूज करते हैं लेकिन ये सब करने के बाद भी ठीक न हुआ तो क्या करेंगे। तो चलिए बिना ज्यादा परेशान हुए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपनी स्किन को हेल्दी कर सकते हैं।

साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखें: 

बरसात के मौसम में ज्यादातर बीमारियां गंदगी की वजह से ही फैलती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने हाथ, चेहरे और पैरों को समय-समय पर साफ करते रहें। कोशिश करें कि दिन में दो बार किसी अच्छे फेस वॉश से चेहरा साफ करें। आप चाहें तो वाटरप्रूफ क्लींजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

टोनिंग करना भी रहेगा फायदेमंद 
बरसात के मौसम में वातावरण में नमी ज्यादा रहती है. ऐसे में स्क‍िन पोर्स भी ब्लॉक हो जाते हैं। इस वजह से अक्सर मुंहासे हो जाते हैं. आप चाहें तो कोई अच्छा एंटी-बैक्टीरियल टोनर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप टोनर इस्तेमाल करने से डरती हैं तो गुलाब जल का इस्तेमाल करना भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

मॉइश्चराइजेशन करना न भूलें 
कई बार लोगों को लगता है कि बरसात में मॉइश्चराइजर लगाने से त्वचा चिपचिपी हो जाएगी लेकिन ऐसा नहीं है। बरसात में भी त्वचा को पोषण की जरूरत होती ही है। बरसात में बार-बार पानी से भींगने पर त्वचा ड्राई हो जाती है। इससे खुजली और रैशेज हो जाते हैं. ऐसे में मॉइश्चराइजर लगाना छोड़े नहीं। आप चाहें तो ऑयल-फ्री मॉइश्चराइजर यूज कर सकती हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment