1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. रोजाना 2 कप इलायची वाली चाय और 7 दिन के अंदर चेहरे पर दिखेगा कमाल

रोजाना 2 कप इलायची वाली चाय और 7 दिन के अंदर चेहरे पर दिखेगा कमाल

इलायची सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि इलायची वाली चाय भी आपके लिए काफी फायदेमंद होती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 28, 2018 17:34 IST
इलायची वाली चाय- India TV
इलायची वाली चाय

नई दिल्ली: इलायची सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि इलायची वाली चाय भी आपके लिए काफी फायदेमंद होती है। इलायची हर भारतीय रसोई में पाई जाती है। इसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग खाने और चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। वैसे इन खूबियों के अलावा सेहत के लिए भी यह लाजवाब है। आज हम आपको इलायची खाने से जुड़े कुछ स्वास्थय लाभों के बारे में बताएंगे। इलायची के सेवन से बहुत-सी हैल्थ प्रॉब्लम्स दूर होती हैं। 

तो चलिए जानते हैं इलायची खाने से होने वाले हेल्थ बैनिफिट्स:-

बढ़ जाएगी चेहरे की चमक

अगर आप रोजाना दो कप इलायची वाली चाय पीते हैं तो 7 दिन के अंदर आपको फर्क दिखने लगेगा। आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा।

मुंह की बदबू दूर करें

ब्रश करने के बाद भी कुछ लोगों के मुंह से बदबू  आती रहती है। बदबू दूर करने के लिए वह कई तरह के माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं। मगर उससे भी कई फायदा नहीं होता। एेसे में आप सिर्फ 1 इलायची अपने मुंह में डाल लें। इसको खाने से सांसो की दुर्गंध दूर हो जाएगी। 

वैवाहिक जीवन बनाए खुशहाल
इलायची में पाए जाने वाले गुण सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने का काम करते हैं। इसके साथ ही नपुंसकता में भी इलायची का सेवन करना फायदेमंद होता है। 

पाचन तंत्र करे मजबूत
आजकल बहुत से लोग ऐसे हैं जो कमजोर पाचन तंत्र की समस्या से परेशान हैं। कमजोर पाचन तंत्र पेट से संबंधित कई समस्याओं को निमंत्रण देता है। एेसे में स्वस्थ रहने के लिए इलायची का सेवन करें। इलायची में पाए जाने वाले गुण कब्ज से राहत दिलाने के साथ ही पाचन तंत्र मजबूत करते हैं।

गले की खराश दूर करे
गले में खराश होने पर गर्म पानी के साथ 1 हरी इलायची,1 छोटा टुकड़ा अदरक,1 लौंग और 3-4 तुलसी के पत्ते एक साथ खाएं। एेसा करने से आपके गले की खराश दूर होगी। 

मुंह के छाले
मुंह में बार-बार छाले होने से परेशान हैं तो बड़ी इलायची के दानों को बारीक पीसकर इसमें मिश्री का पाउडर डालकर छालों पर लगाएं। जल्दी आराम मिलेगा।

इस तरह बनाएं इलायची वाली चाय

एक पैन में आप पानी को डाल लें और फिर इसे गरम करने के लिए रख दें। जब यह पानी उबल जाए तब आप इसमें उपर से दो छिली हुई इलायची को डाल दें।

इसके बाद आप इसमें उपर से स्वाद के हिसाब से दो या फिर तीन चम्मच चीनी को डाल दें। और अब आप इसमें चाय की पत्ती को डाल दें। और साथ ही इसमें एक कप दूध को भी डाल लें। और कम से कम पांच मिनट तक इसे अच्छी तरह से उबलने दें। फिर इस चाय को छानकर इसका सेवन करें।(आंख के आसपास सफेद दाग, हो सकते हैं इस बीमारी के लक्षण)

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban