1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. दिखना है हमेशा खूबसूरत तो रोजाना 8 से 10 घंटे की नींद जरूर लें

दिखना है हमेशा खूबसूरत तो रोजाना 8 से 10 घंटे की नींद जरूर लें

ब्यूटी स्लीप एक सच है या झूठ? ये सवाल आपने मन में आ सकता है। क्योंकि आपने पढ़ा होगा जो लोग अपनी 8 से 10 घंटे की नींद पूरी करते हैं उनकी स्किन, बाल, चेहरे सभी अच्छे होने लगते हैं लेकिन आपने ज्यादा सोने से होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में भी काफी पढ

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 30, 2018 8:18 IST
beauty sleep- India TV
beauty sleep

नई दिल्ली: ब्यूटी स्लीप एक सच है या झूठ? ये सवाल आपने मन में आ सकता है। क्योंकि आपने पढ़ा होगा जो लोग अपनी 8 से 10 घंटे की नींद पूरी करते हैं उनकी स्किन, बाल, चेहरे सभी अच्छे होने लगते हैं लेकिन आपने ज्यादा सोने से होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में भी काफी पढ़ा होगा। तो चलिए ब्यूटी स्लीप कारगर है या नहीं या सिर्फ मिथ है आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से इस सच को जानने की कोशिश करेंगे। कई रिसर्च में यह बात साबित हुई है कि ब्यूटी स्लीप लेने से स्ट्रेस और बढ़ती उम्र से जुड़ी सभी तरह की बीमारी ठीक हो जाती है।

 

वैज्ञानिकों के एक प्रयोग में ये साबित हुआ हैं कि गहरी नींद की कमी के कारण उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज होती जा रही हैं और खासकर महिलाएं ऐसा कभी नहीं चाहेंगी की उम्र बढ़े। एक चिकित्सीय परीक्षण में विश्वविद्यालय अस्पताल के डॉक्टरों को पता चला हैं कि नींद की गुणवत्ता हमारे सेलुलर फंक्शन और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया पर सीधा प्रभाव ड़ालता हैं। ये अध्यन कम सोने वाले और जो आवाज करके सोते हैं उन पर आयोजित किया गया था। जो कम सोते हैं उन में पाया गया कि उनकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज होती हैं और त्वचा से जुड़ी कील, मुंहासे जैसी परेशानियां उभरने में देर लगती हैं। इसके साथ ही उनकी त्वचा की बनावट और अभिव्यक्ति भी बदतर होती हैं।

क अनुसंधान दल ने एक अध्यन आयोजित किया और अंतरराष्ट्रीय खोजी त्वचा विज्ञान में अपने परिणाम प्रस्तुत किए जिसका शीर्षक था ‘ स्लीप ब्यूटी से स्किन एजिंग और उसके फ्क्शन’ पर होने वाले प्रभाव… इस अध्ययन में ये निष्कर्ष निकाला गया कि अपर्याप्त नींद सीधे तौर पर आपकी त्वचा के खतरों और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया से संबंधित हैं। नींद से वंचित महिलाओं की त्वचा की कोशिकाओं में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करती हैं। उनकी त्वचा पर सनबर्न और एक्ने जैसी समस्याओं को उभरने में समय लगता हैं। जब बात आती हैं त्वचा के ख्याल की तो ब्यूटी स्लीप बेहद जरूरी होती हैं। अगर आप 6 घंटे से कम नींद लेते हैं तो आपकी त्वचा खतरे में हो सकती हैं। जानिए ब्यूटी स्लीप से होने वाले अन्य फायदों के बारे में-

झुर्रियां होती है खत्म 

जब आप सो रहे होते हैं, तब आपकी त्वचा फिर से जीवंत हो जाती है और आफको चेहरे के लिए किसी जादू की तरह काम करती हैं। ये कोलेजन के उत्पादन को बढ़ा देती हैं, जो की आपकी त्वचा के लिए जरुरतमंद प्रोटीन होता हैं और ये त्वचा को कई फायदे पहुंचाते हैं। 6 घंटे से कम नींद लेने से आपकी त्वचा पर दुगनी झुर्रियां हो जाती हैं।

 निखरा है रंग
ब्लूटी स्लीप आपका रक्त संचार बेहतर करता है जिससे चेहरा और अधिक बेहतर बनाता हैं। एक स्वस्थ रक्त परिसंचरण, स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी हैं। सोने का समय कम करने से आप डल और सुस्त रहते हैं। अपने आप को सोने से वंचित रखने से आप अपने चेहरे के आसपास त्वचा में रक्त के प्रवाह में गिरावट हो सकती हैं। अगर आपको गुलाबी गाल पसंद हैं तो अपनी नींद के साथ कभी समझौता मत करीए।

पफी आंखों को कहे बाय-बाय
ज्यादातर सभी महिलाओं को पफी आंखों का किसी ना किसी वजह से सामना करना पड़ता हैं। इसका जवाब एक और बहुत आसान हैं, वो हैं नींद की कमी.. अगर आप अपनी आंखों के नीचे डार्क सर्कल देख पा रही हैं, इसका मतलब हैं कि आप कई रातों से कम नींद ले रही हैं। पफी आंखें कम नींद का सबसे पहला संकेत होता हैं। जब आप ज्यादा नींद लेने लगेंगी तो आप की पफी आंखे खुद पर खुद गायब होती नजर दिखाई देंगी। सोने से पहले ज्यादा मात्रा में पानी पिंए ताकी सुबह उठकर आपकी त्वचा तरो ताजा दिखाई दे और इससे सूजन भी कम हो जाती हैं। डार्क सर्कल, मुहांसे और आंखों से जुड़ी परेशानियां, उम्र की वजह और मेलेनिम के उत्पादन की वजह से होती हैं लेकिन इसका सबसे बड़ा कारण अपर्याप्त नींद होती हैं।

ब्यूटी स्लीप से पाएं हेल्दी बाल
हर दूसरी महिला बालों की किसी ना किसी समस्या से गुजर रही होती हैं। बालों में नुकसान, बालों का गिरना और बालों का टूटना हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गए हैं। इन सब समस्याओं के कारण नींद की कमी भी होती हैं। जब आप ब्यूटी स्लीप लेती हैं तो इससे आपके रक्त परिसंचरण में सुधार आता हैं। लेकिन नींद से वंचित रहने पर आपके बालों को जरूरी पोषण नहीं मिल पाता हैं जिसके कारण वो बढ़ नहीं पाते हैं। नींद की कमी के कारण तनाव होता हैं जिसकी वजह से कोर्टिसोल हारमोन निकलता हैं जो बालों के गिरने का कारण बनता हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment